अमरनाथ यात्रा के दौरान हुआ बड़ा हादसा, 5 तीर्थयात्रियों की मौत

नई दिल्ली : जम्मू एवं कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए जाने वाले मार्ग पर भूस्खलन से होने वाली मौत की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। बारिश के कारण ब्रारिमार्ग-रेलपतग्री इलाके में मंगलवार शाम को भूस्खलन हुआ था। मंगलवार को दो शवों को बरामद किया गया जबकि अन्य तीन बुधवार को बरामद हुए।
पुलिस ने कहा कि मृतकों की पहचान की जा रही है। खराब मौसम ने वार्षिक तीर्थयात्रा को प्रभावित किया है। मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को गुफा मंदिर की ओर जाने वाले पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गो पर बारिश की संभावना जताई है।हालांकि अमरनाथ यात्रा के लिए 5,382 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था बुधवार को जम्मू से रवाना हुआ। कश्मीर घाटी में हालांकि अधिकारियों ने मौसम फिर से खराब होने के कारण यात्रा को रोक दिया है पुलिस का कहना है कि बारिश और फिसलन की स्थिति के कारण यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों आधार शिविरों से रोक दी गई है।

पुलिस ने बताया कि इसी बीच 5,382 श्रद्धालु जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हुआ। कुल 2,030 तीर्थयात्री पहलगाम और 1,678 तीर्थयात्री बालटाल आधार शिविरों की ओर रवाना हुए। जम्मू एवं कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए जाने वाले मार्ग पर भूस्खलन से होने वाली मौत की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

बारिश के कारण ब्रारिमार्ग-रेलपतग्री इलाके में मंगलवार को भूस्खलन से पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है जबकि तीन घायल हैं। अब तक 54,833 तीर्थयात्री अमरनाथ की यात्रा कर चुके हैं। यह तीर्थयात्रा 28 जून को शुरू हुई थी और 26 अगस्त को समाप्त होगी।

Leave a Reply

27 queries in 0.188
%d bloggers like this: