अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने भारत अमेरिका रक्षा सहयोग के विस्तार का आह्वान किया

2015_1$largeimg207_Jan_2015_171812330अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने अमेरिका रक्षा सहयोग के विस्तार का आह्वान किया
वॉशिंगटन,। भारत यात्रा से पूर्व अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर की प्रतिनिधि सभा ने एक संशोधन पारित कर भारत और अमेरिका रक्षा सहयोग के विस्तार का आह्वान किया। इसके साथ ही सभा ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे क्षेत्रों में सुरक्षा प्रदान करने में भारत की भूमिका का स्वागत किया।
दरअसल, यह संशोधन भारत समर्थक डेमोक्रेट सासंदों की लाबी के उपाध्यक्ष जोए क्राउले, प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के वरिष्ठ सदस्य एलिएट एंजेल, उसके अध्यक्ष एड रॉयेस, भारत और भारतीय अमेरिकियों की समर्थक सांसदों की लाबी के सह अध्यक्ष एमी बेरा एवं जार्ज होल्डिंग ने नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट (एनडीएए) में पेश किया।
रक्षा सहयोग में विस्तार की अपील के साथ ही संशोधन में अमेरिका से आह्वान किया गया है कि भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे क्षेत्रों में जो सुरक्षा एवं स्थायित्व प्रदान करता है उसका वह स्वागत करे। संशोधन में अमेरिका सरकार से साझा रक्षा मामलों पर भारत के साथ सहयोग करने, अमेरिका-भारत रक्षा ढांचागत समझौते के क्रियान्वयन में सहयोग करने तथा भारत रक्षा एवं प्रौद्योगिकी पहल में भी सहयोग करने का आह्वान किया गया है।
गौरतलब है कि यह वर्ष 2014 के भारतीय आम चुनाव के बाद से अमेरिका भारत सहयोग पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा का पहला मतदान है। यह ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनवरी में रक्षा ढांचे को आगे बढ़ाया गया।
वहीं, प्रतिनिधि सभा का यह मतदान कार्टर की जून में होने वाली भारत यात्रा से पहले हुआ है। इस यात्रा के दौरान वह दोनों देशों के बीच अगले दस सालों के लिए उन्नत रक्षा ढांचागत समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: