नई दिल्लीः दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए टिकट की कमी से जूझ रहे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे 78 विशेष ट्रेन के माध्यम से त्योहारी सीजन में 2.2 लाख अतिरिक्त बर्थ जोड़ रही है।

जोन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की संख्या को देखते हुए 15 अक्तूबर से 15 नवंबर के बीच 78 विशेष ट्रेन चलाई जा रही हैं। ये ट्रेन त्योहारी सीजन में 519 फेरे लगाएंगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने संवाददाताओं से कहा कि इन विशेष ट्रेन के सभी फेरों को मिला लिया जाए तो उत्तर रेलवे जोन में विभिन्न गंतव्यों तक जाने वाली ट्रेन में 2.2 लाख से भी ज्यादा सीटें जुड़ जाएंगी।

यूपी-बिहार से लाखों लोग त्योहार पर घर जाते हैं
उत्तर प्रदेश और बिहार के लाखों लोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में काम करते हैं और त्योहार के दौरान सपरिवार अपने घर जाते हैं। रेलवे ने एक बयान में कहा कि वैसे तो सामान्य दिनों में दिल्ली के सभी स्टेशनों से औसतन साढ़े आठ लाख यात्री रोजाना यात्रा करते हैं, लेकिन त्योहारी सीजन में सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ही करीब छह लाख लोग रोजाना यात्रा करते हैं। सामान्य दिनों में आनंद विहार टर्मिनल से करीब 50 हजार लोग यात्रा करते हैं, जिनकी संख्या त्योहारों में बढ़कर 80 हजार हो जाती है।