पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में स्थापित होगा वस्त्र निर्माण केंद्र: संतोष गंगवार

03-santosggangwarपूर्वोत्तर के सभी राज्यों में स्थापित होगा वस्त्र निर्माण केंद्र- संतोष गंगवार
गुवाहाटी, । पूर्वोत्तर क्षेत्रीय टेक्सटाइल प्रोत्साहन योजना (एनईआरपीएस) के तहत नगर के पश्चिम बरागांव में प्रस्तावित परिधान एवं वस्त्र निर्माण केंद्र (एपरेल एंड गार्मेंट मेकिंग सेंटर) का केंद्रीय वस्त्र मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने उद्घाटन किया। इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री गंगवार ने पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में ऐसे केंद्रों की स्थापना की घोषणा की।
श्री गंगवार ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में इस क्षेत्र के जरिए विकास की अपार संभावनाएं हैं। इस कारण केंद्र सरकार ने विभाग के नियमों में भी फेरबदल किया है ताकि पूर्वोत्तर राज्यों में आसानी से सरकारी तथा निजी तौर पर भी ऐसे केंद्रों की स्थापना की जा सके।
राजधानी गुवाहाटी के नेड्फी हाउस में बीते कल मंगलवार को आयोजित उद्घान समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि निजी तौर पर भी अगर कोई व्यक्ति वस्त्र निर्माण उद्योग लगाना चाहे तो उसमें केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि अगर असम को महत्व नहीं दिया गया तो देश के विकास के मामले में कतई आगे नहीं बढ़ सकता है। श्री गंगवार ने काह कि अस समेत पूर्वोत्तर राज्यों के विकास से ही पूरे देश को एक नई दिसा की ओर से ला जाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं को लागू करे में धन की कोई कमी नहीं है। अन्य कुछ राज्यों की तरह ही असम में वस्त्र उत्पादन के सात पर्यटन को भी जोड़ने की केंद्र की योजना है। उन्होंने भू-कटाव की रोकथाम एवं सड़क निर्माण के लिए जिओ-टेक्सटाइल प्रयोग पर बल देते हुए इस क्षेत्र में भी केंद्र सरकार की ओर से राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: