बान की-मून ने माली शांति समझौते का किया स्वागत

ban-ki-moon-2011-2-4-7-10-11बान की-मून ने का किया स्वागत
संयुक्त राष्ट्र,। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने माली की राजधानी बामाको में माली सरकार और सशस्त्र समूहों के बीच हुए शांति समझौते का स्वागत किया है।महासचिव बान की-मून ने कहा कि कुछ पक्षों का समझौते पर हस्ताक्षर करना, स्थाई शांति की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।बान के प्रवक्ता ने कहा, “महासचिव उम्मीद करते हैं कि अन्य पक्ष भी जल्द से जल्द समझौते का पालन करेंगे।”
उल्लेखनीय है कि सरकार ने कल बामाको में आयोजित एक कार्यक्रम में सरकार समर्थित लड़ाकों और कुछ छोटे विद्रोही समूहों के साथ एक शांति एवं सुलह समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान मुख्य विद्रोही समूह द कॉर्डिनेशन ऑफ अजावद मूवमेंट्स (सीएएम) गैरमौजूद था।इस शांति समझौते से देश के उत्तरी भाग में स्थिति सामान्य होगी।माली के तुआरेज के नेतृत्व वाले सीएमएम ने इस सप्ताह के प्रारंभ में समझौते पर हस्ताक्षर करने के फैसले की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने कहा कि समझौते के लिए 15 मई, 2015 की तारीख उनसे परामर्श किए बिना तय कर ली गई, इसलिए वे वहां नहीं मौजूद होंगे।सीएमए ने गुरुवार को अल्जीयर्स में सरकार के साथ शुरुआती शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने देश में युद्ध का तुरंत अंत करने और सीएमए से शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने का आह्वान किया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: