rajvardhanमीडिया और इंटरनेट के विस्तार को देखते हुए नई डीटीएच नीति जल्द ही सामने आ सकती है।
दिल्ली में सीआईआई बिग पिक्चर समिट-2016 में सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौर ने बताया कि पहली बार एफ.टी.आई.आई पुणे अपने कैंपस से बाहर सर्टिफिकेशन कोर्सेस को शुरू करने जा रहा है। उन्होंने फिल्मों को सर्टिफिकेट देने की प्रकिया में बदलाव का संकेत देते हुए कहा कि नए सिनेमेटोग्राफी एक्ट में तमाम तरह की पाबंदियों को हटाया जा सकता है।

राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है और भारत में इस क्षेत्र का ग्लोबल लीडर बनने की क्षमता है। मीडिया और मनोरंजन में न केवल बड़ी संख्या में रोजगार पैदा हो सकता है साथ ही स्किल डेवलेंपमेंट के जरिये हम दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि फिल्म सर्टिफिकेशन में एफटीआईआई पुणे के कामों को विस्तारित किया जाये जिससे इसका लाभ अधिक से अधिक छात्रों को मिल सके। जल्द ही इसके लिये पुणे से बाहर पहली बार गुवाहाटी में फिल्म सर्टिफिकेट कोर्स की सुविधा शुरू की जा रही है।

राज्यमंत्री ने कहा है कि जल्द ही सरकार नई डीटीएच पालिसी ला रही है जिससे इस क्षेत्र को विस्तार दिया जा सके। इसके साथ ही जल्द ही फिल्मों को सर्टिफिकेट देने की प्रकिया में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

राज्यवर्धन राठौर ने बताया कि सरकार ने नये चैनलों के लाइसेंस की प्रकिया को न केवल ऑनलाइन किया है साथ ही एक ही समूह द्वारा दूसरा चैनल खोलने पर गृहमंत्रालय द्वारा दोबारा सिक्योरिटी क्लिरेंस की जरूरत नहीं होगी बशर्ते उसके बोर्ड में कोई बदलाव न हो।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *