नई दिल्लीः  दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार शाम झमाझम बारिश हुई। सुबह बदली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है।” अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 79 फीसदी दर्ज हुआ। 

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज पश्चिम बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और समीप के पश्चिम बंगाल एवं उत्तरी तटीय ओडिशा पर भारी दबाव के कारण भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने की संभावना है तथा यह दीघा के समीप पश्चिम बंगाल के तट को पार कर जाएगा। फिर वह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए धीरे-धीरे कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में चला जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि मछुआरों को समुद्र में प्रवेश नहीं करने की सलाह दी गई है।

ओड़िशा में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दवाब के क्षेत्र के चलते गुरूवार को ओड़िशा के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि कम दवाब के क्षेत्र की वजह से शुक्रवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि जगतसिंहपुर, पुरी, कटक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक और खुर्दा सहित प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार से भारी बारिश हो रही है।

उन्होंने बताया कि कटक प्रशासन ने गुरूवार को सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की है। बंदरगाह शहर पाराद्वीप में जनजीवन थम गया है और यहां बुधवार से प्रदेश में सबसे अधिक 412 मिमी बारिश दर्ज की गयी है।