नई दिल्लीः अमेरिका के न्यू यॉर्क में आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) की मीटिंग में भारत पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति देखने को मिली। विदेश मंत्री स्तर की इस बैठक में हिस्सा लेने पहुंची भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपना भाषण देने के बाद मीटिंग से निकल गईं, जिससे नाराज पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने नाराजगी जताई।

यह मीटिंग यूनाइटेड नेशंस की जनरल असेंबली से इतर न्यू यॉर्क में ही हुई, जिसमें सार्क देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया। अपना भाषण देने के बाद सुषमा स्वराज अपने अगले कार्यक्रम के लिए निकल गईं। दरअसल, इसके बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री का भाषण होना था। सुषमा के मीटिंग से निकल जाने पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कड़ा ऐतराज जताया। हालांकि, सुषमा के बाद भारत के विदेश सचिव विजय गोखले मीटिंग में मौजूद रहे।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने इसपर कहा, ‘अगर हम इस फोरम से कुछ चाहते हैं तो हमें आगे बढ़ना होगा लेकिन यह क्या तरीका है? मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि अगर सार्क की प्रगति में कोई बाधक है तो वह एक देश का रवैया है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हुई। वह (सुषमा स्वराज) बीच में ही चली गईं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। मैंने उनका बयान सुना, उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात की। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव है, जब हर कोई बैठकर एक-दूसरे की बात सुन रहा है और आप उसे ब्लॉक कर रहे हो।’