Posted On by &filed under राजनीति.


आजाद महासचिव एवं उत्तरप्रदेश का प्रभारी और कमलनाथ को पंजाब का प्रभार

आजाद महासचिव एवं उत्तरप्रदेश का प्रभारी और कमलनाथ को पंजाब का प्रभार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और कमलनाथ को आज पार्टी महासचिव और क्रमश: उत्तरप्रदेश एवं पंजाब का प्रभारी नियुक्त किया गया है । इस पहल को दोनों राज्यों में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी में संगठनात्मक बदलाव की प्रक्रिया के तौर पर देखा जा रहा है।

कांग्रेस महासचिव जनार्धन द्विवेदी ने कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है, वहीं कमलनाथ पंजाब के साथ हरियाणा का भी प्रभार देखेंगे है।

उत्तर प्रदेश और पंजाब में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

अभी तक मधुसूदन मिस्त्री उत्तर प्रदेश के मामले देख रहे थे और शकील अहमद के पास पंजाब और हरियाणा का प्रभार था । मिस्त्री को केंद्रीय चुनाव समिति का नया महासचिव प्रभारी नियुक्त किया गया है जबकि शकील अहमद को प्रभार से मुक्त कर दिया गया है।

कांग्रेस में आज की नियुक्ति को एआईसीसी सचिवालय के पुनर्गठन की पहल के रूप में देखा जा रहा है।

संगठन में फेरबदल ऐसे समय में किया गया है जब राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत करने की चर्चा जोर पकड़ने लगी है।

राज्यसभा के द्विवाषिर्क चुनाव के परिणाम सामने आने के एक दिन बाद सोनिया गांधी ने ये बदलाव किये जिसमें उत्तरप्रदेश के कुछ पार्टी विधायकों ने क्रासवोटिंग की और हरियाणा में 14 विधायकों ने गलत ढंग से चिन्ह लगाकर मतदान किया जिससे उनके मतपत्र अवैध हो गये । इसके कारण कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार आर के आनंद की पराजय हो गई । ऐसे आरोप हैं कि ऐसा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्दर सिंह हुड्डा की शह पर किया गया ।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *