विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ परमाणु क्षमता संपन्‍न देशों में भारत-जीतेंद्र सिंह

images (2)विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ में -
नई दिल्ली,। पाकिस्तान की ओर से वहां के नेताओं द्वारा परमाणु हथियारों का भारत पर इस्तेमाल करने की बात पर आज भारत ने भी कड़ा जबाव दिया है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में परमाणु ऊर्जा राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि भारत, विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ परमाणु क्षमता संपन्‍न देशों में एक है ।
डॉ. सिंह ने कहा कि देश 2023-24 तक अपनी परमाणु शक्ति में तिगुनी बढ़ोतरी करने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा तय लक्ष्‍य की दिशा में आगे बढ़ रहा है । उन्‍होंने कहा कि परमाणु ऊर्जा निगम ने 2014-15 में 37 अरब 83 करोड़ 50 लाख इकाई ऊर्जा का उत्‍पादन किया है जो अब तक का सर्वाधिक उत्‍पादन है । उन्‍होंने बताया कि कुडनकुलम इकाई-2 काम शुरू करने वाली है ।
डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि सरकार ने असैन्‍य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के कई उपाय किए हैं । इनमें ऑस्‍ट्रेलिया के साथ परमाणु ऊर्जा समझौता भी शामिल है। डॉ. सिंह ने इन आशंकाओं का दृढ़तापूर्वक खंडन किया कि परमाणु ऊर्जा उत्‍पादन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है । उन्‍होंने कहा कि अध्‍ययनों से यह धारणा गलत साबित हो चुकी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार परमाणु ऊर्जा को लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी में एक न्‍यूक्लियर हॉल स्‍थापित करेगी ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: