Posted On by &filed under दिल्ली, राष्ट्रीय.


दिल्ली : बवाना में उपचुनाव, मतदान जारी

दिल्ली : बवाना में उपचुनाव, मतदान जारी

दिल्ली के बवाना विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान आज सुबह शुरू हो गया। इस चुनाव में भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

इस उपचुनाव में 2.94 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के पात्र हैं। सभी मतदान केंद्रों पर इस्तेमाल की जा रही ईवीएम में वोटर वेरीफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) की व्यवस्था है।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ।

विधानसभा की यह सीट उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में आती है और अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है।

कुल 379 मतदान केंद्रों पर हो रहे इस चुनाव में आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। मतगणना 28 अगस्त को होगी।

इस उपचुनाव को तीनों ही दल अपने राजनीतिक प्रभाव के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण मान रहे हैं। विधानसभा में बहुमत रखने वाली आम आदमी पार्टी के पास 65 विधायक हैं। लेकिन निकाय चुनाव, रजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव और पंजाब एवं गोवा चुनाव में एक के बाद करारी हार का सामना करने के बाद मौजूदा उपचुनाव में जीत आप के मनोबल को बढ़ा सकती है। आप ने विधानसभा क्षेत्र से राम चंदर को उतारा है।

70 सदस्यीय विधानसभा में महज चार सदस्यों वाली भाजपा को उम्मीद है कि वह अपनी जीत के क्रम को दिल्ली में भी बरकरार रखेगी। भाजपा यहां वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

एक अन्य बड़ी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस है। वह विधानसभा में शून्य पर सिमट जाने के बाद अपना खाता खोलने के लिए कड़ी मशक्कत कर रही है। कांग्रेस ने बवाना से तीन बार विधायक रह चुके सुरेंद्र कुमार को टिकट दी है।

विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों एवं शीर्ष आप नेताओं ने भारी प्रचार किया है।

भाजपा ने वेद प्रकाश को टिकट दी है जिन्होंने वर्ष 2015 में आप के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता था। इस साल मार्च में उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और आप छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

इस क्षेत्र में पुरूष मतदाताओं की संख्या 1,64,114 है और महिला मतदाताओं की संख्या 1,30,143 है। तीसरे लिंग वाले मतदाताओं की संख्या 25 है। प्रति मतदान केंद्र मतदाताओं की औसत संख्या 776 है।

वर्ष 2013 और 2015 में बवाना विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत क्रमश: 61.14 और 61.83 रहा है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *