2020 तक ‘ट्रैफिक जाम फ्री’ कर देंगे शहर:-दिल्ली पुलिस

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर कहा है कि 2020 तक दिल्ली को ट्रैफिक जाम से निजात दिला देंगे। पुलिस ने हलफनामा में विस्तार से बताया है कि इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं। इनमें सड़कों का चौड़ीकरण, अतिक्रमण हटाना, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर बनाना शामिल है। बता दें कि ट्रैफिक जाम को लेकर दिल्ली पुलिस लगातार आलोचना का शिकार हो रही है।

दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि हमने ट्रैफिक जाम के हिसाब के दिल्ली के 77 ऐसे इलाकों की पहचान की है जहां जाम की समस्या है। इन इलाकों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें 28 भीषण जाम वाले क्षेत्र, 30 जाम वाले क्षेत्र और 19 हल्के जाम वाले क्षेत्र मौजूद हैं।

पिछले डेढ़ साल में सरकार दिल्ली की सड़कों को जाम से निजात दिलाने में नाकामयाब रही है। इसी के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को समन जारी किया था। कोर्ट ने कमिश्नर को तलब कर निर्धारित समय सीमा वाला एक एक्शन प्लान भी पेश किया था।

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को यह भी बताया कि यह प्लान सभी एजेंसियों को विश्वास में लेकर बनाया गया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने कोर्ट को यह भी बताया कि पुलिस थानों में खड़े सीज़ वाहनों को हटाने काम करने पर नीति बना रही है। पुलिस ने बताया कि वाहनों में मच्छर पनपते हैं।

Leave a Reply

24 queries in 0.158
%d bloggers like this: