गंगा दशहरा पर्व से शुरू होगा गंगा निर्मलीकरण का वृहद अभियान : योगी
गंगा दशहरा पर्व से शुरू होगा गंगा निर्मलीकरण का वृहद अभियान : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत राज्य में गंगा नदी की निर्मलता के लिए आगामी जून में गंगा दशहरा पर्व से एक वृहद अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं।

योगी ने कल रात होमगार्डस विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान कहा कि प्रदेश में गंगा नदी को निर्मल बनाने के लिये नमामि गंगे परियोजना के तहत आगामी जून में गंगा दशहरा पर्व से एक विस्तृत अभियान चलाया जाए और इसमें सफलता के लिये इसमें होमगार्डस जवानों की सहायता भी ली जाए।

उन्होंने गंगा नदी तथा उसकी सहायक नदियों से जुड़े सभी गांवों को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से ‘नमामि गंगे परियोजना’ से धन प्राप्त करने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना केन्द्र सरकार को तत्काल भेजने तथा खुले में शौच ना करने के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिये पदयात्रा कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी गंगा दशहरा तिथि के आसपास किसी दिन को गंगा दशहरा के अवसर पर गंगा के नजदीक सभी विकास खण्डों के प्रधानों तथा ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों का वृहद सम्मेलन आयोजित कराया जाए। प्रदेश के सभी ग्रामीण घरों को दो अक्तूबर 2018 तक शौचालय सुविधा से युक्त करके प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिये वृहद स्तर पर कार्ययोजना बनाकर कार्यो को पूरा कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने होमगार्डस जवानों की ड्यूटी आबंटन में पारदर्शिता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा ड्यूटी दी जाए। कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने में होम गार्ड सहायक साबित होते हैं, ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाने की आवश्यकता है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *