विधानसभा चुनावों की मतगणना कल

विधानसभा चुनावों की मतगणना कल
विधानसभा चुनावों की मतगणना कल

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के लिए हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना कल होगी। देश के राजनीतिक भविष्य और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और उनके सुधार के एजेंडे के परिप्रेक्ष्य में एक तरह से जनमत संग्रह समझे जाने वाले इन चुनावों की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन भाजपा के रथ को रोकने को लेकर आशान्वित हैं, जिसे बिहार और दिल्ली में कड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस का दावा है कि पंजाब की सत्ता की बागडोर इस बार उसे मिलने वाली है। वहीं पार्टी उत्तराखंड और मणिपुर में एक बार फिर से सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त दिख रही है। आम आदमी के लिए भी यह चुनाव काफी महत्व रखता है, जो दिल्ली से बाहर अपनी राजनीतिक साख जमाने की कोशिश में जुटी है और पार्टी ने पंजाब और गोवा में कड़ी चुनौती देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

मतगणना कल सुबह आठ बजे शुरू होगी। केवल उत्तर प्रदेश में चुनाव केंद्रों पर 20,000 केंद्रीय बलों की तैनाती की गयी हैं। इस तरह देश भर में चुनाव केंद्रों पर केंद्रीय बलों के कई हजार जवानों को तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 78 मतगणना केंद्र बनाये गये हैं। राज्य में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं। 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा के लिए 15 मतगणना केंद्र बनाये गये हैं।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: