दून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कंपनी गठित

दून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कंपनी गठित
दून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कंपनी गठित

पिछले माह स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हुए देहरादून को स्मार्ट शहर बनाने के लिए एक कंपनी का गठन कर लिया गया है जबकि इसके लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट कंसल्टेंटस की नियुक्ति भी जल्द कर ली जायेगी।

स्मार्ट सिटी की स्थापना के लिए गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति की मुख्य सचिव एस. रामास्वामी की अध्यक्षता में यहां हुई एक बैठक में यह जानकारी दी गयी।

यहां जारी एक सरकारी विजप्ति के अनुसार, देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए देहरादून स्मार्टसिटी लिमिटेड के नाम से कंपनी का गठन कर लिया गया है जिसमें 49997 इक्वटी शेयर उपाध्यक्ष मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण :एमडीडीए:, 49997 इक्वटी शेयर नगर आयुक्त, देहरादून और एक-एक शेयर सचिव, एमडीडीए और सुपरिटेंडेंट इंजीनियर, एमडीडीए का होगा। इसके अध्यक्ष गढ़वाल के आयुक्त होंगे तथा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में उपाध्यक्ष एमडीडीए, नगर आयुक्त देहरादून और निदेशक शहरी विकास विभाग होंगे। परियोजना के सफल क््िरयान्वयन के लिए पीडीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट कंसल्टेंट्स) की तैनाती जल्द कर ली जाएगी।

देहरादून के मेयर विनोद चमोली तथा अन्य संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी में हुई इस बैठक में स्पेशल परपज वेहिकल के गठन का भी अनुमोदन किया गया। तय किया गया कि शहरी विकास विभाग स्मार्ट सिटी परियोजना का नोडल विभाग होगा जबकि सचिव, शहरी विकास पदेन मिशन डायरेक्टर होंगे। एसपीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की तैनाती होने तक उपाध्यक्ष एमडीडीए इसका दायित्व देखेंगे।

( Source – PTI )

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: