गणपति बप्पा का जोरदार स्वागत किया मुंबईवासियों ने

गणपति बप्पा का जोरदार स्वागत किया मुंबईवासियों ने
गणपति बप्पा का जोरदार स्वागत किया मुंबईवासियों ने

जोश और उत्साह के साथ 10 दिनों तक चलने वाला गणेश चतुर्थी उत्सव आज आरंभ हो गया और मुंबईवासियों ने सौभाग्य एवं समृद्धि के देवता भगवान गणेश का अपने अपने घरों तथा सामुदायिक पंडालों में भव्य स्वागत किया।

उत्सव की शुरूआत भक्तों ने अपने अपने घरों और पूरे शहर में सुंदर तरीके से सजाए गये पंडालों में गणपति की खूबसूरत मूर्तियों की स्थापना और उनकी पूजा अर्चना से की।

‘गणपति बप्पा मोरया’ की गूंज के साथ शहर में माहौल पूरी तरह से धार्मिक और भक्तिमय हो गया है। दक्षिण मुंबई के प्रभादेवी में विख्यात सिद्धिविनायक मंदिर सहित कई मंदिरों में श्रद्धालु ‘आरती’ में शामिल हुये।

इस साल सिद्धिविनायक मंदिर में ‘आरती’ के लिए अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज दी है। 73 वर्षीय अमिताभ ने अपनी आवाज में आरती रिकार्ड की और ट्वीट किया कि यह ‘दिव्य सम्मान’ मिलना उनके लिए ‘आशीर्वाद’ है।

लोकप्रिय गणेश मंडलों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। सुबह चार बजे लोकप्रिय लालबागचा राजा में पूजा अर्चना और आरती हुई जिसके बाद छह बजे से श्रद्धालुओं ने दर्शन शुरू किए। यहां पर गणेश प्रतिमा उल्लू के आकार वाले एक सिंहासन पर विराजमान हैं।

किंग स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ल के जीएसबी सेवा मंडल में गणेश की 14 फुट उंची प्रतिमा स्थापित की गई है जबकि वडाला के जीएसबी मंडल का डिजाइन ही तिरूपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर तैयार किया गया है।

हिन्दी फिल्म जगत से जुड़े लोग जैसे सलमान खान, जितेन्द्र, नाना पाटेकर, अक्षय कुमार, रितिक रोशन, शिल्पा शेट्टी, सुरेश वाडेकर, गोविन्दा सहित मराठी फिल्मों और रंगमंच से जुड़े हुये अभिनेताओं ने अपने घरों में गणेश चतुर्थी उत्सव मनाया।

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने भी अपने आवास पर एक गणेश प्रतिमा की स्थापना की और ट्विटर पर इसके बारे में बताया।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

%d bloggers like this: