मानव संसाधन विकास मंत्री ने आईआईटी रायपुर का उद्घाटन किया
मानव संसाधन विकास मंत्री ने आईआईटी रायपुर का उद्घाटन किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज छत्तीसगढ़ के रायपुर में राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के परिसर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन किया। आईआईटी का उद्घाटन करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि इस संस्‍थान के छात्रों के पहले बैच को डिग्री प्रदान करने के समय इसका स्वयं का परिसर होगा। उन्होंने कहा कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा उर्त्‍तीण करना कठिन कार्य है, इसलिए आईआईटी में दाखिला लेने वाले सभी छात्र बधाई के पात्र हैं।

डॉ रमन प्रसाद सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की पहल ‘प्रयास आवासीय विद्यालय’ की सराहना करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि विशेष रूप से समाज के अलाभांवित वर्गो से आने वाले के लिए यह गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने का एक सफल और सार्थक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता शिक्षा पर जोर दिया है।

मंत्री महोदन ने प्रयास विद्यालय के छात्रों के साथ वार्तालाप भी किया। उन्होंने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि नक्सल प्रभावित जिलों के प्रतिभाशाली छात्रों को पीएमटी, जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 11 वीं और 12 वीं कक्षाओं में नि:शुल्क कोचिंग दी जा रही हैं।

( Source – PIB )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *