कलवरी पनडुब्बी ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ी प्रगति को दिखाती है : एमडीएल

कलवरी पनडुब्बी ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ी प्रगति को दिखाती है : एमडीएल
कलवरी पनडुब्बी ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ी प्रगति को दिखाती है : एमडीएल

रक्षा के क्षेत्र के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने आज कहा कि स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली पनडुब्बी ‘आईएनएस कलवरी’’ को भारतीय नौसेना में शामिल करना ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत बड़ी प्रगति को दिखाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पनडुब्बी को आज यहां भारतीय सेना में शामिल करने के बाद कहा कि यह समुद्र में युद्ध के क्षेत्र में बेहद अहम साबित होगी और भारतीय नौसेना में इसे शामिल करने से जहाज निर्माता एमडीएल के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है।

एमडीएल ने एक बयान में कहा, ‘‘आईएनएस कलवरी को नौसेना में शामिल करना ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड की विशाल प्रगति को दिखाता है। रक्षा उत्पादन विभाग (रक्षा मंत्रालय) ‘मेक इन इंडिया’ को सक्रिय रूप से लागू कर रहा है।’’ एमडीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर (सेवानिवृत) राकेश आनंद ने कहा कि कलवारी को भारतीय नौसेना में शामिल करना सभी संचालनात्मक आयामों में उसकी सर्वश्रेष्ठता के कारण समुद्र में युद्ध की स्थिति में अहम साबित होगा।

एमडीएल द्वारा बनाई गई दूसरी पनडुब्बी खान्देरी का जनवरी 2017 में जलावतरण किया गया था और अभी वह समुद्र में कठिन परीक्षणों से गुजर रही है।

तीसरी पनडुब्बी करंज जलावतरण के लिए तैयार है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: