Posted On by &filed under उत्तर प्रदेश, राज्य से, राष्ट्रीय.


इंसेफेलाइटिस के लिये वृहद टीकाकरण अभियान कल से : मुख्यमंत्री योगी

इंसेफेलाइटिस के लिये वृहद टीकाकरण अभियान कल से : मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश के पूर्वाचल में हर साल सैकड़ों बच्चों की जान लेने वाले इंसेफेलाइटिस की प्रभावी रोकथाम के लिये अपनी तरह के पहले व्यापक कदम के तहत पूर्वी इलाकों के 38 जिलों में 25 मई से एक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल कुशीनगर से इसकी शुरआत करेंगे।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने आज यहां प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि जापानी इंसेफेलाइटिस की रोकथाम के लिये वर्ष 2006 से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था लेकिन यह पाया गया है कि करीब 40 प्रतिशत बच्चे नौ से 12 माह पर तथा 16 से 24 माह की आयु पर दी जाने वाली खुराक से वंचित रह जाते हैं।

उन्होंने बताया कि 70 के दशक में शुरू हुए इंसेफेलाइटिस रोग के मुद्दे को 1998 में पहली बार संसद में उठाने वाले योगी आदित्यनाथ अब राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद इसके समूल उन्मूलन के लिये प्रतिबद्ध हैं और इसी के तहत 25 मई से 11 जून तक 38 प्रभावित जिलों में वृहद टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। खुद योगी कल पूर्वाहन 10 बजे कुशीनगर की मलिन बस्ती में इसकी मुहिम की शुरआत करेंगे। इस टीकाकरण में 15 साल तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा।

सिंह ने बताया कि इस अभियान में राज्य के विभिन्न कैबिनेट तथा अन्य वरिष्ठ मंत्री अलग-अलग जिलों में जिम्मेदारी सम्भालेंगे। मुहिम के तहत 88 लाख 57 हजार 125 बच्चों को टीके लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इंसेफेलाइटिस के खिलाफ पहली बार इतना बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में चलाये जा रही इस मुहिम के लिये केन्द्र सरकार ने एक करोड़ वैक्सीन उपलब्ध करायी हैं।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *