अलगाववादियों की हड़ताल के मद्देनजर कश्मीर में लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध

अलगाववादियों की हड़ताल के मद्देनजर कश्मीर में लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध
के मद्देनजर

कश्मीर में प्राधिकारियों ने कथित रूप से सुरक्षा बलों की गोलीबारी में दो आम नागरिकों की मौत के विरोध में अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल के मद्दनेजर कई इलाकों में लोगों की गतिविधियों पर आज एहतियातन प्रतिबंध लगा दिए।

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर, कुलगाम और पुलवामा जिलों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर के पांच पुलिस थाना क्षेत्रों में ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। ये पुलिस थाना क्षेत्र खान्यार, रैनावाड़ी, नौहट्टा, साफाकदल और एमआर गंज हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पूरे कुलगाम जिले और दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में प्रतिबंध लागू किए गए हैं। दक्षिण कश्मीर के अन्य संवेदनशील स्थानों में बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्राधिकारियों ने अनंतनाग एवं पुलवामा जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों को एहतियातन बंद कर दिया है।

कश्मीर विश्वविद्यालय ने मौजूदा हालात के मद्देनजर आज होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

इस बीच, आम नागरिकों की मौत की घटना के खिलाफ अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल के कारण कश्मीर में अन्य स्थानों पर भी जनजीवन प्रभावित हुआ।

अधिकतर दुकानें, पेट्रोल पंप और व्यावसायिक संस्थान बंद रहे। सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद रहे।

हुर्यित कांफ्रेंस के दोनों धड़ों के प्रमुखों सैयद अली शाह गिलानी एवं मीरवाइज उमर फारूक और जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक ने आम नागरिकों की हत्या के विरोध में हड़ताल का आहवान किया है। इसके अलावा Þकश्मीर ट्रेडर्स एंड मैन्यूफैक्चर्स फेडरेशनÞ ने राज्य में प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर के क््रयिान्वयन के खिलाफ बंद का आहवान किया है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: