People's Democratic Party (PDP) leader Mehbooba Mufti. Express archive photo.
जम्मू कश्मीर में स्थिति सुधर रही, हिंसा में कमी आयी : महबूबा
जम्मू कश्मीर में स्थिति सुधर रही, हिंसा में कमी आयी : महबूबा

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि राज्य में स्थिति में काफी सुधार हुआ है क्योंकि हिंसा में उल्लेखनीय कमी आयी है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक घंटे की मुलाकात के बाद महबूबा ने यह बात कही है।

तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने इंटेलिजेन्स ब्यूरो के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा को, राज्य में सभी पक्षों के साथ बातचीत करने के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया है ।

महबूबा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में स्थिति सुधरी है क्योंकि हिंसा में बड़ी गिरावट आयी है।’’ मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ जम्मू कश्मीर के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किये जाने की घोषणा, राज्य में सुरक्षा की स्थिति तथा विकास के विभिन्न मुद्दों के बारे में चर्चा की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में 80 हजार करोड़ रूपये के जिस पैकेज की घोषणा की थी, उसके बारे में भी गृह मंत्री के साथ विस्तार से चर्चा हुई ।

महबूबा ने बताया, ‘‘राशियां जारी की जा रही हैं और विकास के कई काम चल रहे हैं । राज्य में एम्स पर भी काम किया जा रहा है ।’’ गृह मंत्री और मुख्यमंत्री के अलावा इस बैठक में गृह मंत्रालय तथा जम्मू कश्मीर सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे । यह बैठक लगभग 45 मिनट तक चली ।

सिंह और महबूबा की बाद में 15 मिनट तक अकेले में भी बातचीत हुई ।

जम्मू कश्मीर में शांति लाने के प्रयास के तहत सोमवार को गृह मंत्री ने शर्मा को राज्य में सभी पक्षों से निरंतर वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त करने का ऐलान किया था ।

मंगलवार को राजनाथ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए किससे बातचीत करनी है, यह शर्मा ही तय करेंगे ।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *