Posted On by &filed under राजनीति.


मंसूख एल मंडाविया 13 अगस्‍त को अहमदाबाद के नेपियर और सिपेट का दौरा करेंगे

मंसूख एल मंडाविया 13 अगस्‍त को अहमदाबाद के नेपियर और सिपेट का दौरा करेंगे

रसायन एवं उर्वरक और सड़क, परिवहन, राजमार्ग तथा जहाजरानी राज्‍यमंत्री श्री मंसूख एल मंडाविया अहमदाबाद के राष्‍ट्रीय फार्मास्युटिकल शिक्षा एंड शोध संस्थान (एनआईपीईआर) और केन्‍द्रीय प्‍लास्टिक इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान(सीआईपीईटी) का 13.08.2016 को दौरा करेंगे। राज्‍यमंत्री के रूप में 5.07.2016 को कार्यभार ग्रहण करने के बाद राज्‍यमंत्री का इन दो प्रतिष्टित संस्‍थानों और राज्‍य का पहला दौरा होगा।

एनआईपीईआर राष्‍ट्रीय स्‍तर का पहला संस्‍थान है जिसका लक्ष्‍य औषध विज्ञान में अग्रिम अध्‍ययन और शोध के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट केन्‍द्र बनना है। सरकार द्वार इसे राष्‍ट्रीय महत्‍व का संस्‍थान घोषित किया है। एनआईपीईआर अहमदाबाद एमएस (फार्मा) पाठ्यक्रम के साथ 2007 में कामकाज शुरू किया। यहां 2011 में छह पाठ्यक्रमों में पीएचडी की पढ़ाई शुरू की गई। इस समय एनआईपीईआर में 7 पाठ्यक्रमों में एमएस (फार्मा) और छह पाठ्यक्रमों में पीएचडी की पढ़ाई हो रही है। एनआईपीईआर अहमदाबाद में इस समय एमएस (फार्मा) में 125 और 23 छात्र पीएचडी कर रहे हैं। संस्‍थान के स्‍थायी परिसर लिए गुजरात सरकार ने पलाज और गांधीनगर में 60 एकड़ जमीन का आवंटन किया है। नए परिसर की आधारशिला केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार ने 16.12.2015 को रखी थी।

प्‍लास्टिक उद्योग और इससे जुड़े विभिन्‍न तरह के उद्योगों को विभिन्‍न स्‍तर पर कुशल एवं योग्य मानव संसाधन उपलब्‍ध कराने के लिए सीआईपीईटी प्‍लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में विशेष शैक्षिक कार्यक्रम प्रदान करता है। यह डिप्‍लोमा, डिग्री और पोस्‍ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के साथ कुछ खास व्‍यावसायिक पाठ्यक्रमों में अल्‍पकालीन पाठ्यक्रम संचालन करता है।

( Source – PIB )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *