संसद के शीतकालीन सत्र में हो सकती कटौती

संसद के शीतकालीन सत्र में हो सकती कटौती
संसद के शीतकालीन सत्र में हो सकती कटौती

संसद के शीतकालीन सत्र में कटौती होने की संभावना है क्योंकि अधिकतर सांसद दिसंबर में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार में व्यस्त रहेंगे जो दो चरणों में होगा।

इस बारे में अंतिम निर्णय कैबिनेट की संसदीय मामलों की समिति ही करेगी किंतु सरकार के दो वरिष्ठ पदों पर बैठे व्यक्तियों का कहना है कि सत्र नवंबर अंत में हो सकता है और संभवत: एक सप्ताह या दस दिन चले।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की संसदीय मामलों की समिति की बैठक की तारीख अभी तक तय नहीं हुई है।

गुजरात में चुनाव नौ एवं 14 दिसंबर को होंगे तथा मतगणना 18 दिसंबर को होगी। इसी दिन हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भी मतगणना होगी जहां नौ नवंबर को मतदान होगा।

संसद का शीतकालीन सत्र आम तौर पर नवंबर मध्य में शुरू होता है और दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक चलता है।

राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओब्रायन ने कहा, ‘‘दो नवंबर तो हो चुका है। संसद के लिए हमें अभी तक तारीख का पता नहीं है। मुझे उम्मीद है कि संसद 20 या 21 नवंबर को शुरू होगी। तारीखों की घोषणा में सरकार इतनी अनिच्छुक क्यों है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘संसद के कार्यक्रम का केलेंडर वर्ष के शुरू में बन जाना एक अच्छा विचार हो सकता है। वे तारीखों की घोषणा से पहले खेल क्यों खेल रहे हैं।’’

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: