मोदी और गनी में मंत्रणा , आतंकवाद के खात्मे पर प्रतिबद्धता

मोदी और गनी में मंत्रणा , आतंकवाद के खात्मे पर प्रतिबद्धता
, के खात्मे पर प्रतिबद्धता

प्रधानमंत्री और के राष्ट्रपति ने आज विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की तथा आतकंवाद के खात्मे पर अपनी ‘‘दृढ़ प्रतिबद्धता’’ दोहरायी।

दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के साझा लक्ष्य को आगे ले जाने के तरीकों पर चर्चा की ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘रणनीतिक साझेदार के साथ ‘पड़ोसी पहले’ की नीति को आगे बढ़ाते हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने हैदराबाद हाऊस में राष्ट्रपति गनी का स्वागत किया।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति गनी ने आज विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की तथा आतकंवाद के खात्मे पर अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहरायी।’’ सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अशरफ गनी से भेंट की।

कुमार ने सुषमा और गनी की भेंट के बाद ट्वीट किया था, ‘‘#पड़ोसी पहले। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नयी दिल्ली में अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी से भेंट की। द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।’’ भारत की एक दिवसीय यात्रा पर आये गनी ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी भेंट की।

गनी की यात्रा से पहले मंत्रालय ने कहा था कि दोनों पक्षों को नयी विकास साझेदारी सहित विभिन्न पहलूओं वाले द्विपक्षीय रणनीति साझेदारी की समीक्षा का अवसर मिलेगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने 16 अक्तूबर को अपनी काबुल यात्रा के दौरान गनी को भारत आने का न्योता दिया था।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: