Posted On by &filed under राजनीति.


मोदी के नेतृत्व में हुए दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन

मोदी के नेतृत्व में हुए दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 30,000 से अधिक लोगों के साथ योग अ5यास किया तथा मधुमेह जैसी बीमारियों का प्राचीन आध्यात्मिक पद्धति से इलाज कराने पर जोर दिया।

सफेद रंग की टी शर्ट, ट्राउजर और स्कार्फ पहने मोदी ने यहां स्थित कैपिटल कॉम्प्लेक्स में कड़ी सुरक्षा के बीच, दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजनों के लिए रक्षा बलों के कर्मियों और स्कूली बच्चों सहित 30,000 से अधिक प्रतिभागियों का नेतृत्व किया।

बीती रात यहां पहुंचे प्रधानमंत्री ने यहां लोगों के साथ ‘‘कॉमन योग प्रोटोकॉल’’ के व्यापक प्रदर्शन में हिस्सा लिया। मोदी स्वयं भी योग करते हैं और आयोजन के दौरान उन्होंने लोगों के साथ ‘‘आसन’’ किए।

आयोजन में हिस्सा लेने के लिए आए 30,000 से अधिक लोग हर आयु वर्ग के थे। इनमें से करीब 10-10 हजार लोग क्रमश:चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से आए थे। इन लोगों ने गुलाबी और नीले रंग की चटाइयों पर योग ‘‘आसन’’ किए। इसके अलावा चंडीगढ़ में 100 से अधिक अन्य जगहों पर भी करीब 10,000 लोगों ने योग किया।

इससे पहले, लोगों को संबोधित कर रहे मोदी मधुमेह का इलाज योग से करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा ‘‘इस सार्वजनिक मंच से मैं योग से संबद्ध प्रशिक्षकों से अनुरोध करना चाहता हूं। अगले साल से जब हम योग दिवस मनाएं..उससे पहले इस एक साल में आप वह करते रहें जो योग के लिए करते हैं लेकिन एक विषय पर ध्यान दें और यह मेरा विषय है .. मधुमेह .. मधुमेह और योग।’’

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *