प्रधानमंत्री 29 अगस्त को ग्रामीण क्षेत्रों में बनने वाली सड़कों सहित 9,500 से अधिक सड़क परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
प्रधानमंत्री 29 अगस्त को ग्रामीण क्षेत्रों में बनने वाली सड़कों सहित 9,500 से अधिक सड़क परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अगस्त को ग्रामीण इलाकों में बनाई जाने वाली सड़कों सहित 9,500 से अधिक सड़क परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे जो अपने आप में एक रिकार्ड होगा ।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने ‘भाषा’ को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 अगस्त 2017 को एक ही दिन में राजस्थान में 27,000 करोड़ रुपये की 9,500 सड़क परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

इनमें से अधिकतर परियोजनाएं केंद्र सरकार के ग्रामीण सम्पर्क कार्यक्रम जैसे प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना, ग्रामीण गौरव पथ और राजस्थान सड़क क्षेत्र आधुनिकीकरण परियोजना के तहत आती हैं । इसके लिए प्रधानमंत्री उदयपुर जाएंगे । मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के अलावा केंद्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी इस समारोह में भाग लेंगे।

लोकार्पण के लिये तैयार परियोजनाओं की संख्या 5606 है और इसके तहत 14371 किलोमीटर सड़क का निर्माण 11543 करोड़ रूपये की लागत से हो रहा है । इसके आलावा जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जायेगी वैसी परियोजनाओं की संख्या 3908 है और इसके तहत 10900 किलोमीटर सड़क का निर्माण 15863 करोड़ रूपये की लागत से होगा ।

सूत्रों के अनुसार, 3,000 किमी से अधिक की 109 परियोजनाओं को सड़क परिवहन मंत्रालय और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। इन परियोजनाओं में मुख्य रूप से राजमार्गों को चौड़ा करने और राज्य की सड़कों का सुधार और निर्माण कार्य शामिल है। इसमें लगभग 15,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री उन 11 राजमार्गों का उद्घाटन करेंगे जो कुल 873 किलोमीटर लंबे होंगे। प्रधानमंत्री उदयपुर में परियोजनाओं की शुरुआत के साथ रैली को भी संबोधित करेंगे।खबर यह भी है कि प्रधानमंत्री कई आवास एवं विकास संबंधित कार्यों की भी शुरुआत कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्‍थान में विधान सभा चुनावों में मात्र एक वर्ष की अवधि शेष है ऐसे में प्रधानमंत्री का दौरा और कई परियोजनाओं की शुरुआत से भाजपा को फायदा मिलने की उम्मीद है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *