Posted On by &filed under राजनीति.


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : सातवें और अन्तिम चरण की अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : सातवें और अन्तिम चरण की अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अन्तिम चरण के लिये अधिसूचना आज जारी कर दी गयी। इस चरण में प्रदेश के सात जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिये पूर्वाह्न 11 बजे अधिसूचना जारी कर दी गयी। इसके साथ ही इस चरण के लिये नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गयी। नामांकन 16 फरवरी तक दाखिल होंगे, जिनकी जांच 17 फरवरी को होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी होगी, जबकि मतदान आठ मार्च को होगा।

सातवें और अंतिम चरण में गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही तथा सोनभद्र जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिये चुनाव होगा।

इस चरण में एक करोड़ 41 लाख 39 हजार 697 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे, जिसमें लगभग लगभग 76.62 लाख पुरष तथा करीब 64.76 लाख महिला मतदाता एवं 707 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं। इस चरण के मतदान के लिये 8,682 मतदान केन्द्रों तथा 14,458 मतदान स्थलों की स्थापना की गयी है।

वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में सातवें चरण में भी सपा ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 40 में से 23 सीटें हासिल की थीं। इसके अलावा बसपा को पांच, भाजपा को चार और कांग्रेस को तीन सीटें मिली थीं। पांच सीटें अन्य के खाते में गयी थीं।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *