योग अपनाने वालों की तादाद में 30 प्रतिशत की वृद्धि : सर्वे

योग अपनाने वालों की तादाद में 30 प्रतिशत की वृद्धि : सर्वे
: सर्वे

की तैयारियों के बीच उद्योग मण्डल ‘’ के एक ताजा सर्वे के मुताबिक सेहतमंद रहने के लिये योग जैसी प्राचीन पद्धति को अपनाने वालों की संख्या में 30 प्रतिशत की उत्साहजनक बढ़ोतरी हुई है। लखनउ के योग केन्द्रों में अ5यास करने वालों की तादाद में 45 फीसद का उछाल आया है और इसमें ज्यादातर महिलाएं हैं।

ने आज यहां बताया कि सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक कसरत की पुरातन पद्धति के फायदे लेने और आध्यात्मिक विकास के लिये बड़ी संख्या में लोग योग की तरफ आ रहे हैं। इनमें छात्र, दिनभर थकान भरा काम करने वाले विभिन्न पेशों से जुड़े लोग, कई कम्पनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सेवानिवृत्त लोग भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि एसोचैम के सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन ने लखनउ, अहमदाबाद, बेंगलूरू, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, इन्दौर, जयपुर, कोलकाता और मुम्बई समेत 10 बड़े शहरों में ‘योग या जिम’ शीषर्क से सर्वे किया है।

रावत ने बताया कि इस दौरान 100 जिम प्रशिक्षकों, फिटनेस पेशेवरों तथा जिम में पसीना बहाने वाले 1000 लोगों से बातचीत की गयी। सर्वे की रिपोर्ट में पाया गया है कि योग करने वालों की संख्या में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

एसोचैम का यह सर्वे ऐसे वक्त किया गया है जब दुनिया 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी में जुटी है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

%d bloggers like this: