पद्मावती’ को बीबीएफसी ने किया पास, निर्माता भारतीय सेंसर की मंजूरी के बिना नहीं करेंगे रिलीज

पद्मावती’ को बीबीएफसी ने किया पास, निर्माता भारतीय सेंसर की मंजूरी के बिना नहीं करेंगे रिलीज
पद्मावती’ को बीबीएफसी ने किया पास, निर्माता भारतीय सेंसर की मंजूरी के बिना नहीं करेंगे रिलीज

ब्रिटेश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन (बीबीएफसी) ने फिल्म ‘पद्मावती’ से बिना कोई दृश्य हटाए उसे रिलीज किए जाने की अनुमति दे दी है लेकिन निर्माताओं का कहना है कि वह भारतीय सेंसर बोर्ड की मंजूरी के बिना इसे अभी कहीं भी रिलीज नहीं करेंगे।

फिल्मकार संजय लीला भंसाली की फिल्म को बीबीएफसी ने 12ए रेटिंग दी है, जिससे ब्रिटेन की जनता उसे बिना किसी बदलाव (फिल्म से बिना कोई दृश्य हटाए) देख पाएगी। 12ए रेटिंग के तहत फिल्म को 12 से कम उम्र के बच्चे अपने अभिभावकों के बिना नहीं देख सकते।

ब्रिटिश सेंसर बोर्ड की आधिकारिक वबेसाइट पर ‘‘पद्मावती को 12(ए)’’ प्रमाणपत्र दिए जाने की जानकारी दी गई है।

वेबसाइट पर कहा गया,‘‘फिल्म से किसी भी दृश्य को नहीं हटाया गया है।’’ बहरहाल, ‘वायकॉम18’ से जुड़े सूत्र ने कहा कि वे सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) की मंजूरी के बिना फिल्म को दुनिया में कहीं भी रिलीज करने की योजना नहीं बना रहे हैं।

‘पद्मावती’ में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म का निर्माण ‘‘वायकॉम18’’ और भंसाली प्रोडक्शन्स ने मिलकर किया है। सूत्र ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘फिल्म से बिना कोई दृश्य हटाए ब्रिटेन सेंसर बोर्ड ने उसे पास कर दिया है। लेकिन हम भारत में इसके सेंसर बोर्ड द्वारा पास किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। तब तक, हम कहीं भी फिल्म रिलीज नहीं करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘फिल्म को एक दिसंबर को रिलीज होना था, अभी 50 से अधिक देश हैं जहां यह (फिल्म के प्रमाणन की) प्रक्रिया जारी है।’’ विभिन्न राजपूत समूह और राजनेता ‘पद्मावती’ का विरोध कर रहे हैं, उन्होंने भंसाली पर इतिहास से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है।

कई समूह फिल्म में राजपूत रानी पद्मिनी और अलाउद्दीन खिलजी के बीच प्रेम संबंध दिखाए जाने वाले स्वप्न दृश्य होने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

बहरहाल, भंसाली ने एक वीडियो संदेश जारी कर इसे महज एक अफवाह करार दिया है।

इतिहासकारों के बीच पद्मिनी के अस्तित्व को लेकर भी टकराव है।

फिल्म को पहले एक दिसंबर को रिलीज होना था लेकिन विवाद के बाद इसकी रिलीज आगे बढ़ा दी गई।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: