आईआईएमसी में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली, 4 जून। विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं अपर महानिदेशक के. सतीश नम्बूदिरीपाड ने पौधरोपण कर सभी को पर्यावरण के प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया।

इस अवसर पर प्रो. द्विवेदी ने कहा कि बिना पेड़ों के पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें अपनी जिंदगी में कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए और उसका रख-रखाव भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर एक टन कागज को रिसायकल किया जाए, तो 20 पेड़ों और 7000 गैलन पानी को बचाया जा सकता है। और इससे जो बिजली बचेगी, उससे 6 महीने तक एक घर को रोशन किया जा सकता है।

प्रो. द्विवेदी ने कहा कि मनुष्य अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए वृक्षों को काट रहा है। इस कारण पूरे विश्व के सामने पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गया है। प्रो. द्विवेदी के अनुसार प्रकृति हम सभी को सतर्क कर रही है कि अगर हमने पर्यावरण का सही इस्तेमाल नहीं किया, तो हमारे पास कुछ भी नहीं बचेगा।

कार्यक्रम में पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. प्रतिभा शर्मा और एसके देब सहित अनेक कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

Leave a Reply

24 queries in 0.172
%d bloggers like this: