PM मोदी:बेहतर मोबिलिटी से खुलेंगे नए रास्ते

नई दिल्लीः ग्लोबल मोबिलिटी सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोबिलिटी के महत्व को बताते हुए 7 c पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि भारत कॉमन, कनेक्टेड, कन्वीनेंट, कंजेशन फ्री, चार्ज्ड, क्लीन, कटिंग एज पर आधारित हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है और हमारी इकॉनमी से लेकर गांव-शहर मूव कर रहे हैं।

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित पहले ग्लोबल मोबिलिटी सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि असल में भारत मूव हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमने 100 स्मार्ट सिटी बनाए हैं, हमारा आधारभूत ढांचा मूव कर रहा है, साथ ही हम बहुत तेजी से इमारतें, सड़क, हवाई अड्डे, रेल लाइन और बंदरगाह बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि बेहतर मोबिलिटी के जरिए हम बेहतर रोजगार पैदा कर सकते हैं, जिससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन में कहा कि सुविधानजक मोबिलिटी का मतलब समाज के सभी वर्गों को सुरक्षित, सस्ता और सुलभ मुहैया कराना है। इसमें समाज के बुजुर्ग तबके से लेकर महिलाएं और विशेष तौर पर सक्षम वर्ग भी शामिल है। हमें सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को और मजबूत करना है।

पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन और साझा मोबिलिटी को प्रोत्साहन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। नीति आयोग इस दो दिन के शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. सम्मेलन में अरुण जेटली, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और रविशंकर प्रसाद सहित कई केंद्रीय मंत्री हिस्सा लेंगे।

You may have missed

24 queries in 0.180
%d bloggers like this: