Posted On by &filed under राजनीति.


कोई कुछ भी कहे, राजस्थान विकास के रास्ते पर आगे बढ़ता रहेगा : मुख्यमंत्री

कोई कुछ भी कहे, राजस्थान विकास के रास्ते पर आगे बढ़ता रहेगा : मुख्यमंत्री

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान विकास की बुलंदियां छू रहा है और यह बात कुछ लोगों को पसंद नहीं आ रही है, इसलिए वे प्रदेश में लोगों को लड़ाकर माहौल खराब कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लेकिन प्रदेश की जनता उनके इन इरादों को कभी पूरा नहीं होने देगी। क्योंकि अब प्रदेशवासी जान गये हैं कि जहां अशांति है, वहां विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि लोग चाहे जो कहते रहें, कड़ी चुनौतियों के बावजूद प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ता रहेगा।

राजे कल भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि विकास के लिए तीन वर्ष की अवधि कम होती है, लेकिन हमने प्रदेशवासियों की कसौटी पर खरा उतरने का प्रयास किया है और विकसित प्रदेशों की श्रेणी में आ खड़े हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 23 हजार माइक्रो एटीएम, 40 हजार ई मित्र केन्द्रों आदि के माध्यम से नकदी रहित अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। 70 विभागों की 270 से अधिक सेवाएं डिजिटल हो गई हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने अजमेर जिले को नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रथम पांच जिलों में शामिल होने पर सम्मानित किया है।

उन्होंने कहा कि गुड़गांव नहर और भरतपुर फीडर का सुदृढ़ीकरण कार्य वष्रों से लम्बित है, जिसके चलते इस क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था प्रभावित हुई है। उन्होंने सवाल किया कि पिछली सरकारों ने 60 वष्रों से प्रदेश के किसानों के हित में यह कार्य क्यों नहीं किया। उन्होंने गुड़गांव नहर के सिंचाई तंत्र सुदृढ़ीकरण के लिए 71 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की। भरतपुर फीडर नहर के सिंचाई तंत्र के लिए 45 करोड़ रुपये की योजना अलग से बनाई जायेगी।

राजे ने खेड़ली से पहाड़ी राजमार्ग के लिए 106 करोड़ रुपये, गोवर्धन तक जाने वाली सड़क के लिए 36 करोड़ रुपये तथा ब्रज चौरासी परिक्रमा मार्ग में सड़क के लिए 200 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य बजट में परिक्रमा मार्ग के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि घोषित की गई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झिरका फिरोजपुर से करौली मंडरायल तक नये राष्ट्रीय राजमार्ग की डीपीआर तैयार करवाई जा रही है और शीघ्र ही इस पर काम शुरू करवा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कामां के मंदिरों सहित जिले के प्रमुख मंदिरों का जीर्णोद्घार का कार्य भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *