राजनाथ ने जीजेएम से अनिश्चिकालीन बंद वापस लेने की अपील की, गृह मंत्रालय को बैठक बुलाने को कहा
राजनाथ ने जीजेएम से अनिश्चिकालीन बंद वापस लेने की अपील की, गृह मंत्रालय को बैठक बुलाने को कहा

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज गोरखा जनमुक्ति मोर्चा से अपील की कि वह अलग गोरखालैंड राज्य के लिये दार्जिलिंग की पहाड़ियों में चल रही अनिश्चितकालीन हड़ताल को वापस ले और केंद्रीय गृह सचिव से सभी संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिये अधिकारी स्तर की बैठक बुलाने को कहा।

एक वक्तव्य में गृह मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में सिर्फ संवाद से ही किसी समस्या का समाधान किया जा सकता है और समाधान कानूनी दायरे के भीतर संयम और पारस्परिक संवाद के जरिये ढूंढा जा सकता है।

अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन बंद के 104 वें दिन में प्रवेश करने पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं जीजेएम और इसके नेता बिमल गुरुंग से वहां चल रहे बंद को वापस लेने और त्योहारों के मौसम के मद्देनजर इलाके में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिये सौहार्दपूर्ण वातावरण तैयार करने में उनसे मदद की अपील करता हूं।’’ सिंह ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा से कहा है कि वह सभी संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिये एक पखवाड़े के भीतर अधिकारी स्तर की बैठक बुलाएं।

उन्होंने कहा, ‘‘अब तक 11 बहुमूल्य जानें गईं हैं और सात घायल हुए हैं और दार्जिलिंग की पहाड़ियों के सभी लोगों को हड़ताल की वजह से काफी कष्ट भुगतना पड़ा है। दार्जिलिंग की पहाड़ियों में जो कुछ भी हुआ है उससे मैं काफी दुखी हूं।’’ जीजेएम द्वारा आहूत अनिश्चितकालीन हड़ताल 12 जून से जारी है। हालांकि, इसके नेता बिनय तमांग ने बंद को रोकने की घोषणा की थी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *