Posted On by &filed under राजनीति.


नेल्लोर में नए क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (आरआईई) का शिलान्यास समारोह

नेल्लोर में नए क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (आरआईई) का शिलान्यास समारोह

मानव संसाधन विकास मंत्रालय नेल्लोर (आंध्र प्रदेश) में एक नया क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान  (आरआईई) खोल रहा है। इसका शिलान्यास 27 दिसंबर को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर तथा शहरी विकास मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू करेंगे। इस अवसर पर कई प्रमुख गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे।

वर्तमान में स्कूली शिक्षा पर भारत सरकार की शीर्ष निकाय एनसीईआरटी अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर और शिलांग सहित पांच स्थानों पर आरआईई का संचालन करती है। नेल्लोर में नए आरआईई के उद्घाटन से न सिर्फ आंध्र प्रदेश बल्कि आस-पास के राज्यों तेलंगाना, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी इत्यादि को भी स्कूली शिक्षा और शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर शिक्षा को मजबूत बनाने में मददगार साबित होगा।

इस आरआईई के उद्घाटन ने इस क्षेत्र की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया है।  नेल्लोर के इस नए संस्थान में बीएससी/बीए बीएड, एमएड, पीएचडी आदि को शामिल किया गया है जिससे शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए अनुसंधान और विकास से संबंधित प्रयोगों को अपनाए जाने में मदद मिलेगी जिससे शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार होगा और देश में शिक्षकों की की कमी को भी दूर किया जा सकेगा एवं शिक्षा का भी सर्वागींण विकास होगा।

नेल्लोर में आरआईई का उद्घाटन आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा संस्थान के लिए नि: शुल्क भूमि  दिए जाने के कारण संभव हो पाया है। शहरी विकास मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने पहल करते हुए भूमि के लिए आंध्र प्रदेश सरकार से अनुरोध किया था। इसके लिए राज्य सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर कनुपुरू बिट-II एनएच 16 के नजदीक वेकटाचलम मंडल, नेल्लोर, आंध्र प्रदेश में 50 एकड़ नि: शुल्क जमीन आवंटित किया।

( Source – PIB )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *