रीता ने शिल्पोत्सव का उद्घाटन किया

रीता ने शिल्पोत्सव का उद्घाटन किया

की पर्यटन मंत्री ने आज नोएडा स्टेडियम में आयोजित शिल्पोत्सव का उद्घाटन किया। 15 अक्टूबर तक चलने वाले इस शिल्पोत्सव में देश विदेश के 400 से ज्यादा शिल्पियों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया है।

राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले शिल्पोत्सव को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मेले का प्रवेश शुल्क इस साल 20 रुपए से बढ़ाकर 40 रुपए कर दिया गया है। इस मेले में थाईलैंड व श्रीलंका की स्टॉल भी लगी है।

पर्यटन मंत्री ने उद्घाटन अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार संस्कृत पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। बुद्ध सर्किट, कृष्ण सर्किट एवं अवध सर्किट को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक सर्किट पर्यटन की दृष्टि से देश की सबसे बड़ी ताकत है। इसको बढ़ावा देने के लिए देश-विदेश में इसका प्रचार किया जा रहा है।

रीता ने कहा कि उत्तर प्रदेश में शिल्पी एवं मध्यम लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना होगी। जहां शिल्पी अपने उत्पाद प्रदर्शित कर सकें। फिलहाल सामान्य सुविधा केंद्र उत्तर प्रदेश के वाराणसी में चल रहा है। ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए शिल्प के उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: