Posted On by &filed under राज्य से, राष्ट्रीय.


सैलानी टापू के रूप में मप्र में नया जल पर्यटन स्थल तैयार, कल पर्यटकों के लिये खुलेगा

सैलानी टापू के रूप में मप्र में नया जल पर्यटन स्थल तैयार, कल पर्यटकों के लिये खुलेगा

बड़ी बांध परियोजनाओं के पास जल क्रीड़ा गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम :एमपीएसटीडीसी: खंडवा जिले में 15 करोड़ रपये से ज्यादा की लागत से विकसित सैलानी टापू को कल 24 मई को पर्यटकों के लिये खोलेगा।

एमपीएसटीडीसी के एक अधिकारी ने आज बताया कि प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री :स्वतंत्र प्रभार: सुरेंद्र पटवा और निगम के चेयरमैन तपन भौमिक कल भोपाल में आयोजित समारोह में रिमोट कंट्रोल के जरिये सैलानी टापू पर पर्यटन गतिविधियों का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। खंडवा क्षेत्र के लोकसभा सांसद और सत्तारूढ़ भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि इंदौर से करीब 85 किलोमीटर दूर नर्मदा नदी पर बनी ओंकारेश्वर बांध परियोजना के पास स्थित सैलानी टापू पर एक सर्वसुविधायुक्त सुइट और 22 कॉटेज बनाये गये हंै। शांत, हरे.भरे और साल भर पानी से घिरे रहने वाले इस टापू के लगभग तीन एकड़ क्षेत्र पर रेस्तरां, बोट क्लब, कॉन्फ्रेंस हाल, बर्ड वॉचिंग सेंटर, वॉच टॉवर आदि का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने बताया कि सैलानी टापू खंडवा जिले में हनुवंतिया टापू के बाद शुरू होने वाला दूसरा अहम जल पर्यटन केंद्र होगा। नर्मदा नदी के दोनों टापुओं की दूरी करीब 60 किलोमीटर है। अधिकारी ने बताया कि हनुवंतिया टापू के जल क्रीड़ा परिसर की तर्ज पर सैलानी टापू पर विकसित बोट क्लब के जरिये पर्यटकों को क्रूज, जलपरी :एक तरह की नाव:, मोटर बोट और जल क्रीड़ा की अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी।

उन्होंने बताया कि सैलानी टापू जंगलों से घिरा है जहां मुख्य रूप से हिरण, जंगली सुअर और तेंदुआ जैसे वन्य जीव विचरण करते हैं। इस टापू के पास छोटी कावेरी और नर्मदा नदी का संगम स्थल भी है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *