रक्षा बलों की तैयारी और राशन की गुणवत्ता पर संसदीय समिति करेगी विचार

रक्षा बलों की तैयारी और राशन की गुणवत्ता पर संसदीय समिति करेगी विचार
रक्षा बलों की तैयारी और राशन की गुणवत्ता पर ीय समिति करेगी विचार

संसद की से संबंधित समिति अगले एक वर्ष के दौरान रक्षा बलों की मौजूदा तैयारियों , अंतरराष्ट्रीय सीमा और अन्य सामरिक स्थानों पर बारहों महीने सड़क सम्पर्क एवं रक्षा बलों को उपलब्ध कराये जा रहे राशन की गुणवत्ता की निगरानी व्यवस्था आदि पर विचार करेगी ।

लोकसभा सचिवालय की विधायी शाखा के बुलेटिन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रक्षा मंत्रालय से संबंधित संसद की स्थायी समिति द्वारा वित्त वर्ष 2017..18 के दौरान रक्षा क्षेत्र में निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी समेत उन महत्वपूर्ण रक्षा और विकास पहलों का मूल्यांकन किया जाना शामिल है जिसके कारण नवोन्मेष को बढ़ावा मिला और पिछले 10 वर्षो के दौरान आयात का स्वरूप बदला हो ।

समिति रक्षा सेवाओं में प्रतिरक्षा उपकरणों से जुड़ी खरीद नीति का भी मूल्यांकन करेगी । इसके अलावा वह सामरिक महत्व की रक्षा आस्तियों से जुड़ी दुर्घटनाओं की समीक्षा करेगी ।

इसके अलावा प्रादेशिक सेना की अतिरिक्त बटालियन का गठन करने सहित इको टास्क फोर्स प्रणाली को मजबूत बनाने और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अत्याधुनिक विकास को देखते हुए रक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण की प्रणाली को दुरूस्त करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

समिति इस अवधि में रक्षा बलों की वर्तमान परिचालनात्मक तैयारी, अंतरराष्ट्रीय सीमा और अन्य सामरिक स्थानों पर सभी परिस्थितियों के अनुरूप भरोसेमंद सड़क सम्पर्क, रक्षा सेवाओं के शिकायत निपटारा तंत्र, रक्षा बलों को उपलब्ध कराये जा रहे राशन की गुणवत्ता की निगरानी व्यवस्था की भी समीक्षा करेगी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: