सामाजिक न्याय के लिये बनेगा सेक्युलर मोर्चा, मुलायम होंगे अध्यक्ष : शिवपाल
सामाजिक न्याय के लिये बनेगा सेक्युलर मोर्चा, मुलायम होंगे अध्यक्ष : शिवपाल

अखिलेश यादव से सपा अध्यक्ष का पद छोड़कर इसे मुलायम सिंह यादव को सौंपने की लगातार मांग कर रहे वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने आज ‘सामाजिक न्याय’ के लिये एक ‘सेक्युलर मोर्चा’ के गठन का ऐलान करते हुए कहा कि सपा संस्थापक मुलायम उसके अध्यक्ष होंगे।

शिवपाल ने इटावा में अपने बहनोई अजंट सिंह के घर पर मुलायम के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा ‘‘सामाजिक न्याय के लिये सेक्युलर मोर्चा बनेगा और नेताजी :मुलायम सिंह यादव: उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे।’’ हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इस मोर्चे का स्वरूप कैसा होगा और यह किस प्रकार काम करेगा।

मालूम हो कि सपा विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल ने पिछले दिनों कहा था कि अखिलेश अपने वादे के मुताबिक मुलायम को पार्टी अध्यक्ष पद सौंपें। अगर अखिलेश ऐसा नहीं करते हैं तो वह अलग ‘सेक्युलर मोर्चा’ बनाएंगे। अब शिवपाल ने इस मोर्चे का ऐलान कर दिया है, लिहाजा माना जा रहा है कि मुलायम ने अखिलेश के बारे में अंतिम निर्णय ले लिया है।

गत एक जनवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में सपा अध्यक्ष चुने गये अखिलेश ने हाल में सम्पन्न विधानसभा चुनाव से ऐन पहले कहा था कि मुलायम सिर्फ तीन महीने के लिये उन्हें सारे अधिकार सौंप दें। चुनाव के बाद वह सारे अधिकार उन्हें लौटा देंगे। चुनाव में सपा को 403 में से महज 47 सीटें मिलने के बाद पार्टी के अंदर अखिलेश के खिलाफ आवाज उठने लगी थी। शिवपाल ने अनेक बार कहा कि अखिलेश को अब अपना वादा पूरा करना चाहिये।

हालांकि अखिलेश इस सवाल पर कहते हैं कि पहले इस बारे में पार्टी का संविधान पढ़ लिया जाए, उसके बाद कोई बात की जाए।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *