सर्जिकल स्ट्राइक सैन्य टुकड़ियों, रैंक, फाइल का मनोबल बढ़ाने में काफी सहायक रहे : सरकार

सर्जिकल स्ट्राइक सैन्य टुकड़ियों, रैंक, फाइल का मनोबल बढ़ाने में काफी सहायक रहे : सरकार
, , फाइल का मनोबल बढ़ाने में काफी सहायक रहे :

सरकार ने आज बताया कि सीमा पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी शिविरों पर भारतीय सैनिकों का सर्जिकल स्ट्राइक सैन्य टुकड़ियों, रैंक, फाइल का मनोबल बढ़ाने में काफी सहायक रहे और यह देश के विभिन्न हिस्सों पर आतंकवादियों के हमले के प्रयासों को विफल बनाने के लिए किया गया था।

लोकसभा में भैरो प्रसाद मिश्र के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि सैन्य टुकड़ी, यूनिटों आदि के मनोबल का आकलन करना एक महत्वपूर्ण कमान कार्य है। यह एक सतत प्रक्रिया है जिसकी श्रृंखलाबद्ध कमांडरों द्वारा नियमित रूप से निगरानी की जाती है।

उन्होंने कहा कि रक्षा कर्मियों की मनौवैज्ञानिक दशा, मनोबल का कोई विशिष्ठ आकलन सर्जिकल स्ट्राइक के बाद नहीं किया गया है। फिर भी सर्जिकल स्ट्राइक सशस्त्र सेनाओं के रैंक और फाइल के मनोबल को बढ़ाने में बहुत सहायक रहे हैं।

रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने इस बारे में पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा कि 28 और 29 सितंबर 2016 की दरमियानी रात को सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पाक समर्थित आतंकवादियों के शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक किया। ये आतंकी भारतीय सुरक्षा बलों एवं महत्वपूर्ण स्थलों को निशाना बनाने की ताक में थे।

मंत्री ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान आतंकवादियों और उन्हें समर्थन देने वालों को काफी नुकसान हुआ।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: