शरजील इमाम जहानाबाद से गिरफ्तार

  जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के स्कॉलर शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया बिहार के जहानाबाद से दिल्ली और बिहार पुलिस ने मंगलवार दोपहर गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले सोमवार रात को उसके भाई और दोस्त को पुलिस ने हिरासत में लिया था। शरजील को दिल्ली, बिहार, असम, अरुणाचल, मणिपुर और उत्तर प्रदेश पुलिस तलाश रही थी। उसके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज है।असम समेत उत्तर-पूर्व के सात राज्यों को भारत से अलग करने जैसा विवादित बयान देने वाले जेएनयू के छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी उसके पैतृक घर जहानाबाद के काको से की गयी। इससे पहले पुलिस ने शरजील इमाम के छोटे भाई मुजम्मिल इमाम व एक अन्य को हिरासत में ले लिया था। फिलहाल दोनों से पूछताछ की जा रही है। शरजील इमाम को दिल्ली के शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का सूत्रधार माना जा रहा है। इसके साथ ही उसने भारत से असम समेत उत्तर-पूर्व के राज्यों को अलग करने जैसा भड़काऊ बयान दिया है। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने रविवार को शरजील इमाम के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया था।
जेएनयू का पीएचडी छात्र शरजील इमाम तब चर्चा आया जब उसका एक विवादित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। इस वीडियो को लेकर शरजील इमाम पर 6 राज्यों की पुलिस ने केस दर्ज किया था। शरजील को दिल्ली, बिहार, असम, अरुणाचल, मणिपुर और उत्तर प्रदेश पुलिस तलाश रही थी। पुलिस ने शरजील इमाम की तलाश में पटना में तीन जगह छापेमारी की थी। पुलिस ने पटना के सब्जीबाग, फुलवारीशरीफ और पटनासिटी में छापेमारी की थी लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिला था। शरजील के मोबाइल फोन का अंतिम लोकेशन भी पटना में ही मिला था।
शरजील इमाम के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस ने विगत 16 जनवरी को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (एनआरसी) के खिलाफ छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिए गए विवादास्पद भाषण के लिए मामला दर्ज किया गया है। असम पुलिस ने भी शरजील के खिलाफ भड़काऊ भाषण देकर लोगों को उकसाने के आरोप में आतंकवादरोधी कानून यूएपीए के तहत एक मामला दर्ज किया है। 
इधर, शरजील इमाम की मां अफसा रहीम ने अपने बेटे को बेकसूर बताते हुए न्यायालय और अल्लाह पर भरोसा जताया है। शरजील की मां का आरोप है कि उनके बेटे के बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है और उसके परिवार को परेशान किया जा रहा है। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: