सुषमा स्वराज ने भारतीय उच्चायोग से पाकिस्तानी मरीज को वीजा देने के लिए कहा

सुषमा स्वराज ने भारतीय उच्चायोग से पाकिस्तानी मरीज को वीजा देने के लिए कहा
सुषमा स्वराज ने भारतीय उच्चायोग से पाकिस्तानी मरीज को वीजा देने के लिए कहा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग से एक पाकिस्तानी नागरिक को उपचार करवाने के लिए वीजा जारी करने को कहे जाने से अभिभूत पाकिस्तानी महिला ने कहा है कि अगर सुषमा स्वराज पाकिस्तान की प्रधानमंत्री होतीं तो वहां माहौल बदल गया होता।

सुषमा ने हिजाब आसिफ नामक पाकिस्तानी महिला के अनुरोध के बाद भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावले को ये निर्देश दिए। महिला ने अनुरोध किया था कि चिकित्सीय उपचार के जरूरतमंद एक पाकिस्तानी नागरिक को वीजा जारी करने के मामले में विदेश मंत्री हस्तक्षेप करें।

सुषमा की ओर से मिले त्वरित जवाब पर हिजाब ने कहा, ‘‘आपके लिए बहुत सा प्रेम और आदर। काश, आप हमारी प्रधानमंत्री होतीं, हमारा देश बदल गया होता।’’ सुषमा की ओर से बंबावले को किए गए ट्वीट के कुछ ही मिनट बाद भारतीय मिशन ने ट्वीट किया कि वह आवेदक के संपर्क में है।

भारतीय उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मैम, हम आवेदक के संपर्क में हैं। हम निश्चित तौर पर इसपर काम करेंगे।’’ कुछ ही सप्ताह पहले विदेश मंत्री ने कहा था कि भारत में चिकित्सीय उपचार करवाने के लिए पाकिस्तानी नागरिकों को अपने वीजा आवेदनों के साथ अजीज का सिफारिश पत्र भी लगाना चाहिए।

हिजाब ने पहले किए गए ट्वीट में कहा था, ‘‘प्रिय मैम, इस्लामाबाद में उप उच्चायुक्त से बात की, उन्हें मरीज की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया और उन्होंने कहा कि यह सब आप पर निर्भर करता है…यदि आप अनुमति दें तो।’’ उन्होंने कहा कि मरीज लिवर की गंभीर बीमारी से जूझ रहा है और उसे भारत में तुरंत उपचार की जरूरत है।

सुषमा की ओर से मरीज को वीजा देने के निर्देश दिए जाने के बाद महिला ने विदेश मंत्री की तारीफ करते हुए लिखा, ‘‘सुषमा स्वराज, मैं आपको क्या कहूं? सुपरवूमन? ईश्वर। आपकी उदारता को बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। मैं आपको बहुत प्यार करती हूं मैम। आपकी तारीफ करते हुए मेरे आंसू नहीं रूक रहे।’’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘मेरा दिल आपके साथ है और आपके लिए धड़कता है। पाकिस्तान इनके लायक नहीं है।’’

( Source – PTI )

Leave a Reply

25 queries in 0.187
%d bloggers like this: