तमिलनाडु के राज्यपाल सीख रहे हैं तमिल

तमिलनाडु के राज्यपाल सीख रहे हैं तमिल
तमिलनाडु के राज्यपाल सीख रहे हैं तमिल

पिछले महीने तमिलनाडु के राज्यपाल पद की जिम्मेदारी संभालने वाले बनवारीलाल पुरोहित ने तमिल सीखना शुरू कर दिया है। राज भवन की तरफ से आज यह जानकारी दी गयी।

राज भवन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पुरोहित अंग्रेजी, हिंदी और मराठी भाषा में दक्ष हैं। उनकी तमिल भाषा में रुचि है।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘तमिल के प्रति अपने प्रेम और रुचि तथा तमिल भाषा सीखने की अपनी इच्छा के चलते थिरू (श्रीमान) बनवारीलाल पुरोहित ने एक तमिल शिक्षक से तमिल सीखनी शुरू कर दी है।’’ इसमें कहा गया, ‘‘राज्यपाल ने कहा कि तमिल एक शास्त्रीय और सुंदर भाषा है। किसी जगह की भाषा सीखने से वहां के लोगों से बातचीत करने में मदद मिलती है।’’ नागपुर से तीन बार लोकसभा सांसद रहे पुरोहित, मध्य भारत के सबसे पुराने अंग्रेजी दैनिक ‘‘द हितवाद’’ के प्रबंध संपादक भी रह चुके हैं। उन्होंने छह अक्तूबर को राज्यपाल पद संभाला था।

( Source – PTI )

1 thought on “तमिलनाडु के राज्यपाल सीख रहे हैं तमिल

  1. वणक्कम मा. राज्यपाल जी. तमिल भाषा (शब्द) यदि देवनागरी में लिखी जाए, तो अवश्य सरल हो जाएँ. प्रायः ४० प्रतिशत तमिल शब्द संस्कृतसम और संस्कृतोद्भव होते हैं. माननीय राज्यपाल जी ने अप्रत्यक्ष रूपसे अन्यों को भी प्रोत्साहित ही किया है. राज्यपाल अवश्य वहाँ की जनता में प्रिय होंगे. अन्य तमिलेतर बंधुओं को भी तमिल सीखने का उपक्रम करना चाहिए. ॥ जय भारत वन्दे मातरम्‌ ॥

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: