उप्र विधानसभा चौथा चरण: 61 फीसदी से अधिक मतदान

उप्र विधानसभा चौथा चरण: 61 फीसदी से अधिक मतदान
उप्र विधानसभा चौथा चरण: 61 फीसदी से अधिक मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 61 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बताया कि 12 जिलों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, जिनमें पिछड़ा बुंदेलखंड भी शामिल है। कुल 1. 84 करोड़ मतदाताओं में से शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक ने मत डाले। मतदान केन्द्रों के भीतर चूंकि लंबी कतारें थीं इसलिए आंकडा 63 प्रतिशत के पार भी जा सकता है।

कार्यालय के मुताबिक मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। महोबा में दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के संघर्ष में फायरिंग हो गयी, जिसमें चार लोग घायल हो गये। सपा प्रत्याशी सिद्धगोपाल साहू और बसपा प्रत्याशी अरिमर्दन सिंह के समर्थकों के वाहन आपस में टकरा गये, जिसके बाद झगड़ा बढ गया और दोनों पक्षों की ओर से फायरिंग की गयी।

घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और इस सिलसिले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

सुबह मतदान की गति धीमी थी लेकिन दिन चढने के साथ मतदाताओं की भीड बढती गयी। बुंदेलखंड के अलावा नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ समझे जाने वाले रायबरेली में भी आज ही मतदान हुआ।

प्रतापगढ, कौशाम्बी, चित्रकूट, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर और फतेहपुर में भी मतदान हुआ। इस दौरान राज्यों और जिलों से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया था। सुरक्षाबल लगातार गश्त कर रहे थे। अधिकांश मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलों की तैनाती की गयी थी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: