Home राष्ट्रीय सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को प्रधानमंत्री सहित सभी ने दी जन्मदिन...

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को प्रधानमंत्री सहित सभी ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को प्रधानमंत्री सहित सभी ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

देश में लगातार सबसे लंबे समय पर मुख्यमंत्री पद पर बरकरार सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को उनके 66वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अन्य लोगों ने शुभकामनाएं देते हुए उनके दीर्घायु होने की कामना की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया है, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री पवन चामलिंग को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उनके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’’ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है, ‘‘मुख्यमंत्री श्री पवन चामलिंग को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। आपके अच्छे कार्य सिक्किम के लोगों के लिए हमेशा समृद्धि लाते रहें।’’ केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह टि्वटर पर लिखा है, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर उन्हें दीर्घायु और स्वस्थ जीवन दें।’’ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट किया है, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को उनके जन्मदिवस पर शुभकामनाएं। मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’’ तमिलनाडु भाजपा की अध्यक्ष तमिलिसाई सुन्दराजन ने ट्वीट किया है, ‘‘सिक्किम के माननीय मुख्यमंत्री श्री पवन कुमार चामलिंग जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। ईश्वर आपको दीर्घायु और स्वस्थ जीवन दे।’’ केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजू ने टि्वटर पर लिखा है, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री पवन कुमार चामलिंग को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं। उनके स्वस्थ जीवन की कामना करती हूं ताकि वह सिक्किम के लोगों की सेवा करते रहें।’’ केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया है, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री पवन कुमार चामलिंग जी को जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। आपके स्वस्थ और प्रसन्न जीवन जीवन की कामना करता हूं।’’ केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने टि्वटर पर लिखा है, ‘‘सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं। मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’’ नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, कवि और लेखक पवन कुमार चामलिंग 1973 में सक्रिय राजनीति में आये और 1985 में पहली बार सिक्किम विधानसभा के सदस्य चुने गये। 1989 से 1992 तक वह उद्योग, सूचना एवं जन संपर्क मंत्री रहे।

चार मार्च, 1993 को सिक्किम डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना करने के बाद दिसंबर 1994 में वह सिक्किम के मुख्यमंत्री बने।

चामलिंग फिलहाल बतौर मुख्यमंत्री अपना पांचवा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह स्वतंत्र भारत में लगातार सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले व्यक्ति हैं।

( Source – PTI )

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *

Exit mobile version