बंगाल पर ममता की बादशाहत पर कल आयेगा ‘जनादेश’

बंगाल पर ममता की बादशाहत पर कल आयेगा ‘जनादेश’
बंगाल पर ममता की बादशाहत पर कल आयेगा ‘जनादेश’

में कल 294 सीटों के लिए मतों की गणना शुरू होने के साथ ही यह स्पष्ट हो जायेगा कि राज्य पर ममता ‘दीदी’ की बादशाहत कायम रहेगी अथवा वाममोर्चा और कांग्रेस गठबंधन ‘परिवर्तन’ की बयार लाने में कामयाब होगी ।

के अधिकारियों ने बताया कि मतगणना कल सुबह आठ बजे शुरू होगी और तीन बजे तक मतगणना का कार्य पूरा हो जायेगा ।

उम्मीद है कि दोपहर 12 बजे तक विजेताओं की एक स्पष्ट तस्वीर सामने आ जायेगी और यह साफ हो जायेगा कि पश्चिम बंगाल में ममता दीदी की पकड़ बनी हुई है या वाममोर्चा अपनी पुरानी हैसियत वापस पाने में सफल रहा जिसका कांग्रेस के साथ गठबंधन है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिये कल सुबह आठ बजे 90 स्थानों पर मतों की गणना शुरू हो जायेगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिये एक एक गणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन आफ इंडिया :ईसीआईएल: के इंजीनियर भी गणना केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे ताकि किसी तरह की तकनीकी दिक्कत होने पर वे तुरंत उसे ठीक कर सकें। केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 78 कंपनियां मतदान मशीनों की सुरक्षा में तैनात की गयी हैं। पश्चिम बंगाल में इस बार का विधानसभा चुनाव इस मायने में ख़ास है कि भारतीय जनता पार्टी भी पूरे दमख़म के साथ मैदान में उतरी है और इसलिए सियासी लड़ाई और दिलचस्प हो गई है ।

पश्चिम बंगाल सत्तारूढ़ अकेले दम पर चुनाव लड़ रही है और उसने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं वाममोर्चा एवं कांग्रेस के बीच गठबंधन है जहां वाममोर्चा मोटे तौर पर 200 सीटों पर और कांग्रेस करीब 80 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चुनाव में पहली बार ऐसे 9776 मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग का हक मिला जो भारत और बांग्लादेश के बीच क्षेत्र की अदला बदली के बाद भारत के नागरिक बने। राज्य में चुनाव प्रचार की कमान की ओर से जहां मुख्यमंत्री ने संभाली, वहीं कांग्रेस की ओर से स्थानीय नेताओं के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने और वाममोर्चा से बुद्धदेव दासगुप्ता, विमान बोस, सीताराम येचुरी समेत कई दिग्गजों ने प्रचार किया। भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने प्रचार किया ।

( Source – PTI )

Leave a Reply

%d bloggers like this: