Posted On by &filed under मीडिया.


दिनांक 7 नवम्बर, बुधवार (नई दिल्ली) ‘इंडियन मीडिया फोरम ” के तत्वधान में कांस्टिट्यूशनल क्लब आफ इंडिया में “जम्मू और कश्मीर की भू-राजनीति ” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी के मुख्य वक्ता थे पद्मश्री एवम् इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फार आर्ट्स (IGNCA) के प्रेसिडेंट एवम् वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय जी और विशिष्ट वक्ता के रूप में थे आलोक बंसल (सुरक्षा विशेषज्ञ एवम् पत्रकार), APN NEWS की एडिटर इन चीफ राजश्री राय और वरिष्ठ पत्रकार मनीष ठाकुर।

संगोष्ठी में बोलते हुए पत्रकार मनीष ठाकुर ने कहा कि “आधुनिक पत्रकारों को वर्तमान चुनोतियों से न डरते हुए उनका जम कर मुकाबला करना चाहिए एवम् हमें पत्रकारिता के इस पेशे को पूरी ईमानदारी से निभाना चाहिए।

व्याख्यान के क्रम में APN न्यूज की एडिटर इन चीफ राजश्री राय ने युवा पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि”पत्रकारिता पेशा नही एक आग है जिसे हम पत्रकारों को जला कर देश समाज की बुराई को जला कर राख करना है “।
व्याख्यान के विषय को पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बेहतरीन ढंग से समझाते हुए पत्रकार एवम् सुरक्षा विशेषज्ञ आलोक बंसल ने जम्मू कश्मीर के वास्तविक भौगोलिक स्थिति से उपस्थित भावी युवा पत्रकारों को रूबरू कराया।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए श्री राम बहादुर राय जी ने कहा कि जम्मू कश्मीर की भू-राजनीति को समझने के लिए सबसे पहले हमें जम्मू कश्मीर में बाहरी रूप से रुचि लेने वाले तत्वों को समझना होगा, वास्तव में जम्मू-कश्मीर समस्या एक अंतर्राष्ट्रीय राजनीति का अखारा है, इसमें कई किस्म के दांव व पेंच है, उन्होंने इंडिया फोरम मीडिया को इस विषय पर आयोजन के लिए बधाई दी।
कार्यक्रम के अंत में जम्मू कश्मीर के पत्रकार नाइम नकवी ने अपनी गजल के माध्यम से कश्मीर को प्रस्तुत किया एवम् कश्मीर के वर्तमान वास्तविक हालात से परिचित कराया।
इस सफल आयोजन के लिए इंडियन फोरम मीडिया की उपसयोजिका एवम् डुसु की पूर्व उपाध्यक्षा प्रिया डब्बास ने सभी वक्ताओं का एवम् उपस्थित युवा पत्रकारों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक  रामेन्द्र मिश्रा,अरुण उपध्याय, हिमांशु डबराल, अंकित दुबे,अवकेश कुमार, शुभम शर्मा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

– अंजनी कुमार तिवारी (छात्र, पत्रकारिता विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय)

 

 

One Response to “‘जम्मू और कश्मीर की भू-राजनीति’ विषय पर इंडियन मीडिया फोरम द्वारा संगोष्ठी का सफल आयोजन”

  1. Dsarkar

    सालो पत्रकारों किसी भी कोई भी नया लेबल के ताला तुम्हारा नंगा नाच चलने की कोशिश करो हम तुम्हे कभी भी महत्व नहीं देंगे सालो खटिया कड़ी हो गयी तो अब लेबल बदल लिया ….सालो तो तो जनता के गुनाहगार हो तोमने तो हमेशा जनता को घुम्रह किया है खबरे बेचीं है ……..आज खबरंडी समाज की जो हालत है उस से दिल को बड़ा सुकून मिलता है

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *