पाकिस्तान ने बाडमेर से लगी सीमा पर से भी कैमरे हटाए

senaभारत की कड़ी आपत्तियों के बाद पाकिस्तान ने बाडमेर से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा से भी कैमरे हटा लिए है । इससे पहले गत गुरूवार को सीमा सुरक्षा बल के विरोध के बाद पाकिस्तान ने जैसलमेर से लगी अंतरराष्ट्रीय के पास से कैमरे हटाने का काम शुरू कर दिया था।

सीमा सुरक्षा बल के अधिकारिओ के अनुसार पाकिस्तान द्वारा बाडमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 150 से 500 मीटर के दायरे में 15 से 20 फुट की ऊंचाई पर करीब दस कैमरे 15 दिन पहले लगाए गए थे । सीमा सुरक्षा बल द्वारा इस पर कडी आपत्ति जताते हुए पाकिस्तानी रेंजरों को विरोध पत्र  सौंपा था। भारत के कडे विरोध के बाद पाकिस्तान ने बाडमेर से लगती अंर्तष्ट्रीय सीमा के पास से भी सभी कैमरों को हटा लिया है।

गौरतलब है कि बीते सप्ताह भारत-पाकिस्तान के बीच संबध बहाली के प्रयासों के बीच राजस्थान की पश्‍चिमी सीमा पर पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा नियमों का उल्लंघन कर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का मामला सामने आया था । सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान ने राजस्थान के बाडमेर और जैसलमेर से अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक दर्जनों कैमरे स्थापित किए थे, जबकि ऐसा करना नियमों का उल्लंघन है। नियमों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों और 500 मीटर के दायरे में ऐसी कोई भी गतिविधि प्रतिबंधित है।

यह पहला मौका नहीं था जब पाकिस्तान ने सीमा पर अंतरराष्ट्रीय सीमा नियमों का उल्लंघन किया हो । इससे पहले भी दोनों देशों के बीच थार एक्सप्रेस के रूप में रेल सेवा की शुरूआत के कुछ समय बाद ही अंतरराष्ट्रीय सीमा नियमों को धत्ता बताते हुए पाकिस्तान ने सीमा से महज कुछ मीटर की दूरी पर प्लेटफार्म का निर्माण किया था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: