कृषि अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत, बांस नीति शीघ्र : गडकरी

कृषि अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत, बांस नीति शीघ्र : गडकरी
कृषि अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत, बांस नीति शीघ्र : गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपये खर्च किये जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

पूर्व शासन काल को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा, ‘‘अगर 70,000 करोड़ रुपये के एयरक्राफ्ट को खरीदने पर आई लागत का इस्तेमाल किसानों की सिंचाई सुविधा के लिए किया गया होता तो इससे कृषि क्षेत्र पर काफी फर्क आया होता।’’ सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री गडकरी ने यहां कहा, ‘‘कृषि प्राथमिकता नहीं थी लेकिन 70,000 करोड़ रुपये के एयरक्राफ्ट खरीदने थे। जबकि 11 राज्यों में सिंचाई सुविधा की कमी थी जहां झाारखंड में सिंचाई का प्रतिशत काफी कम यानी 5.6 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 18.98 प्रतिशत ही है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाये जाने की संभावना है जिसका इस्तेमाल जैव इंधन प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

27 queries in 0.178
%d bloggers like this: