प्रदीप सिंह खरोला ने एयर इंडिया के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला

Posted On by & filed under आर्थिक

वरिष्ठ नौकरशाह प्रदीप सिंह खरोला ने आज सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया। वह कंपनी में राजीव बंसल की जगह लेंगे। वर्ष 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के अधिकारी खरोला ऐसे समय में एयर इंडिया की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं जब सरकार उसके विनिवेश की… Read more »

रेड्डी ने कहा जीएसटी, नोटबंदी के झटके से पूरी तरह उबरने में लगेंगे और दो साल

Posted On by & filed under आर्थिक

रिवर्ज बैंक के पूर्व गवर्नर वाई वी रेड्डी ने जीएसटी और नोटबंदी जैसे कदमों से अर्थव्यवस्था को लगे झटके को देखते हुये चालू वित्त वर्ष के जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाने से इनकार करते हुये कहा कि अर्थव्यवस्था को इस स्थिति से पूरी तरह उबरने और उच्च वृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिये… Read more »

पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च की गयी

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

सरकार ने लोगों को अपने आयकर पैन को आधार संख्या से जोड़ने के लिए दी गयी समय सीमा आज तीन महीने और बढ़ा कर 31 मार्च 2018 कर दी । यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ायी गयी है। केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय को पहले ही कह चुकी है कि वह विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं… Read more »

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लि 6.7 प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान को कायम रखा

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष :2016-17: के लिए 6.7 प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान को कायम रखा है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि जोखिम समान रूप से संतुलित हैं। वित्त वर्ष 2017-18 में मौद्रिक नीति की पांचवीं द्विमासिक समीक्षा में कहा कि दूसरी तिमाही की वृद्धि दर अक्तूबर की समीक्षा में… Read more »

गूगल ‘तेज’ के जरिए भी भरा जा सकेगा बिजली-पानी का बिल

Posted On by & filed under आर्थिक

गूगल के डिजिटल भुगतान एप ‘तेज’ के जरिए अब बिजली, पानी, मोबाइल व इंटरनेट जैसे बिलों का आनलाइन भुगतान भी किया जा सकेगा। गूगल ने इसके लिए टाटा पावर, एयरटेल एमटीएनएल व डिशटीवी सहित 17 कंपनियों से गठजोड़ किया है। गूगल ने अपने सालाना कार्यक्रम गूगल फोर इंडिया के तीसरे संस्करण में आज यहां यह… Read more »

आयुष उद्योग 2020 तक सृजित कर सकता है 2.6 करोड़ रोजगार: प्रभु

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि आयुष उद्योग की वृद्धि दोहरे अंक में रहेगी और यह क्षेत्र 2020 तक प्रत्यक्ष रूप से 10 लाख तथा परोक्ष रूप से 2.5 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा। सरकार की 2022 तक आयुष क्षेत्र में तीन गुना वृद्धि पर नजर है। आयुष चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल… Read more »

ईरानी के राष्ट्रपति रूहानी ने चाबहार बंदरगाह के पहले चरण का किया उद्घाटन

Posted On by & filed under आर्थिक

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आज देश के दक्षिण पूर्वी तट पर स्थित रणनीतिक महत्व के चाबहार बंदरगाह पर नव निर्मित विस्तार क्षत्र का उद्घाटन किया।ओमान की खाड़ी से लगे चाबहार बंदरगाह की मदद से भारत अब पाकिस्तान का रास्ता बचा कर ईरान और अफगानिस्तान के साथ एक आसान और नया व्यापारिक मार्ग अपना… Read more »

तंबाकू पैकेटों पर टोल फ्री लत मुक्ति नंबर छापने की केंद्र की योजना

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्र सरकार सभी तंबाकू उत्पादों के पैकेटों पर छपने वाली चेतावनी के लिए तस्वीरों तथा वाक्यों का नया सेट जारी कर रही है। इसके अलावा संदेश को और व्यापक करने के लिए उसकी योजना पैकेटों पर टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर भी छापने की है। राष्ट्रीय तंबाकू लत मुक्ति लाइन 1800227787 एक समर्पित टोल फ्री नंबर… Read more »

मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका की उत्तर कोरिया को ‘नेस्तनाबूद’ करने की धमकी

Posted On by & filed under अंतर्राष्ट्रीय, आर्थिक

अमेरिका ने आज उत्तर कोरिया को धमकी दी कि यदि उसके मिसाइल परीक्षण से युद्ध की स्थिति बनती है तो उसे ‘नेस्तनाबूद’ कर दिया जाएगा। साथ ही उसने किम-जोंग-उन पर दबाव बनाने के लिए अन्य सभी देशों से अपील की है कि वह प्योंगयांग से आर्थिक और कूटनीतिक रिश्ते तोड़ दे ताकि उसे इस ‘भड़काने… Read more »

बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार :संशोधन: विधेयक 2017 ध्वनि मत से पारित

Posted On by & filed under आर्थिक, बिहार

बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों ने आज प्रदेश में उद्योग को बढावा देने के उद्देश्य से बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार :संशोधन: विधेयक 2017 को विपक्ष के बहिर्गमन के बीच ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। बिहार विधान सभा में आज उद्योग तथा विज्ञान एवं प्रौद्वोगिकी मंत्री जय कुमार सिंह ने बिहार औद्योगिक क्षेत्र… Read more »