दूरसंचार कंपनियों के बीच 12-18 महीने रहेगी कड़ी प्रतिस्पर्धा

Posted On by & filed under आर्थिक

प्रमुख दूरसंचार कंपनियों द्वारा एकीकरण के बावजूद भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में 12 से 18 महीने कड़ी प्रतिस्पर्धा रहने की संभावना है। मूडीज ने यह अनुमान जताया है। मूडीज ने कहा, “एकीकरण की गतिविधियां लंबी अवधि में उद्योग के लिए सकरात्मक रहेंगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 12-18 महीनों में दूरसंचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा… Read more »

विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारतीय टीम का सशक्त प्रतिनिधित्व

Posted On by & filed under आर्थिक

कौशल क्षेत्र का ओलंपिक कहे जाने वाले ‘वर्ल्ड स्किल्स आबू धाबी-2017’ में भारत की ओर से 77 सदस्यों के दल ने प्रतिनिधित्व किया है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि संयुक्त अरब अमीरात के लिए भारत के उच्चायुक्त नवदीप सुरी ने वहां भारतीय मंडप का उद्घाटन किया। इसे ताजमहल जैसी… Read more »

अखलाक हत्याकांड के आरोपियों को नहीं दी गयी नौकरियां: एनटीपीसी

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी ने उत्तर प्रदेश के दादरी में मारे गए मोहम्मद अखलाक की हत्या के आरोपियों को नौकरी देने की खबरों का खंडन किया है। एनटीपीसी ने आज कहा कि उसने अखलाक हत्याकांड के आरोपियों को नौकरी नहीं दी है। इससे पहले मीडिया में खबरें आई थीं कि अखलाक हत्याकांड के 15 आरोपियों… Read more »

नये नोटों पर स्वच्छ भारत अभियान का लोगो के संबंध में जानकारी देने से रिजर्व बैंक का इनकार

Posted On by & filed under आर्थिक

रिजर्व बैंक ने 500 रुपये और 2000 रुपये के नये नोटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना स्वच्छ भारत अभियान का लोगो छापने के बारे में निर्णय पर विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया। उसने इसके लिए सुरक्षा एवं अन्य कारणों का हवाला दिया। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गयी एक… Read more »

कृषि बाजार सुधारों के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहा नीति आयोग

Posted On by & filed under आर्थिक

नीति आयोग ने आज कहा कि वह राज्यों के साथ मिलकर अनुबंध खेती, आनलाइन हाजिर और वायदा कारोबार के अलावा निजी निवेश को प्रोत्साहित करने सहित कृषि बाजार क्षेत्र के सुधारों के लिए काम कर रहा है। आयोग का कहना है कि इन सब प्रयासों का मकसद वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करनी… Read more »

नोटबंदी में पारदर्शिता बरतना धोखाधड़ी की बड़ी वजह बन सकता था : जेटली

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सरकार के नोटबंदी के फैसले को गोपनीय रखने का बचाव करते हुए कहा कि इसकी घोषणा में यदि पारदर्शिता बरती जाती तो यह ‘‘धोखाधड़ी की बड़ी वजह’’ बनता। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा पर… Read more »

नोटबंदी, जीएसटी की वजह से कम रह सकती है भारत की वृद्धि दर : विश्वबैंक

Posted On by & filed under आर्थिक

भारत की आर्थिक वृद्धि को लेकर बनी चिंताओं के बीच विश्वबैंक ने उसकी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर कम रहने का अनुमान जताया है। नोटबंदी और माल एवं सेवाकर (जीएसटी) को प्रमुख कारण बताते हुए उसने 2017 में भारत की वृद्धि दर 7% रहने की बात कही है जो 2015 में यह 8.6% थी।… Read more »

गुजरात सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर 4% वैट घटाया

Posted On by & filed under आर्थिक, राज्य से, राष्ट्रीय

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने आज कहा कि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4% मूल्य वर्द्धित कर (वैट) कम करने का निर्णय किया है। ईंधन की कीमतों में यह कमी दिवाली से मात्र कुछ दिन पहले की गई है और राज्य में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव भी होने हैं।… Read more »

जीएसटी को ‘बेपटरी करने के प्रयास’ विफल : जेटली

Posted On by & filed under आर्थिक

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि हाल ही में लागू हुए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को ‘बेपटरी करने के प्रयासों’ के बावजूद राज्य इस नई व्यवस्था को तेजी से अपना रहे हैं। जेटली ने यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के चंद्रजीत बनर्जी और पेपाल के सीईओ एवं अध्यक्ष डान शिल्मैन के साथ… Read more »

देरी की वजह से खारिज नहीं किये जा सकते बीमा दावे: उच्चतम न्यायालय

Posted On by & filed under आर्थिक, क़ानून, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि यदि किसी बीमा का दावा करने में देरी होती है और उपभोक्ता देरी की संतोषजनक वजह बताता है तो उसे खारिज नहीं किया जा सकता है। न्यायालय ने वाहन मालिक का बीमा दावा खारिज किये जाने के संबंध में सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। न्यायमूर्ति आर के अग्रवाल… Read more »