वैश्विक व्यापार में भारत का योगदान बढ़ाने को प्रतिबद्ध : प्रभु

Posted On by & filed under आर्थिक

सरकार वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सेदारी उल्लेखनीय रूप बढ़ाने को प्रतिबद्ध है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज यह बात कही। प्रभु ने कहा कि वह वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सेदारी को 1.7 प्रतिशत से आगे ले जाना चाहते हैं, जिससे विश्व समुदाय में देश एक अहम् स्थान हासिल कर सके।… Read more »

स्वच्छ गंगा: कैग ने वित्तीय प्रबंधन में खामियों पर सवाल उठाए

Posted On by & filed under आर्थिक

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक :कैग: ने केंद्र सरकार के प्रमुख नमामि गंगे कार्यक्रम में पिछले तीन साल के दौरान वित्तीय प्रबंधन, योजना और क्रियान्वयन में खामियों को लेकर सवाल उठाए हैं। शीर्ष आडिटर के प्रदर्शन आडिट में यह तथ्य सामने आया है कि 2014-15 से 2016-17 के दौरान कोष का कम इस्तेमाल होने तथा परियोजनाओं… Read more »

सब्सिडी वाले बैंक खाते में बदलाव के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी : यूआईडीएआई

Posted On by & filed under आर्थिक

आधार जारी करने वाले भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण :यूआईडीएआई: ने एयरटेल जैसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए बैंकों को निर्देश दिया है कि सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी के लिए बैंक खाते में बदलाव ग्राहक की सहमति के बिना नहीं किया जा सकता। यूआईडीएआई की गजट अधिसूचना में कहा गया है… Read more »

सरकार विभिन्न प्रोत्साहनों के जरिये इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण, बिक्री को बढ़ावा देगी : अमिताभ कांत

Posted On by & filed under आर्थिक

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने आज कहा कि सरकार देश में कम पथ कर जैसे प्रोत्साहनों के जरिये इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और बिक्री को बढ़ावा देगी ताकि वाहन क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद और रोजगार सृजन तथा निर्यात बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता रहे। कांत ने कहा कि दीर्घकाल… Read more »

दिल्ली के स्कोप परिसर में लगा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग केंद्र

Posted On by & filed under आर्थिक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कोप परिसर में फोर्टम इंडिया ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग केंद्र स्थापित किया है। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने आज यह जानकारी दी। बयान के अनुसार आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेन्टिफिकेशन) प्रौद्योगिकी पर आधारित इस चार्जिंग केंद्र का उपयोग अधिकृत उपयोगकर्ता कर सकेंगे। इस चार्जिंग केंद्र के लिये… Read more »

गूगल ने लोगों को गुमराह करने वाली न्यूज साइटों पर कार्रवाई की चेतावनी दी

Posted On by & filed under आर्थिक

आनलाइन पर फर्जी सामग्री की बढ़ती घटनाओं के बीच गूगल ने आज ऐसी समाचार साइटों को आगाह किया है। गूगल ने कहा कि अपने स्वामित्व, प्रमुख उद्देश्य, देश की जानकारी छिपाने वाली तथा प्रयोगकर्ताओं को गुमराह करने वाली साइटों को वह अपने न्यूज इंडेक्स से हटा देगी। इस बारे में जारी नए दिशानिर्देशों में प्रौद्योगिकी… Read more »

डेबिट कार्ड एमडीआर: रिटेलरों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया

Posted On by & filed under आर्थिक

खुदरा उद्योग के शीर्ष संगठन रिटेलर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (आरएआई) ने मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) पर केंद्र सरकार के हालिया फैसले का स्वागत करते हुए इसे सही दिशा में उठाया गया कदम करार दिया है। आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन ने एक बयान में कहा है, ‘केंद्रीय मंत्रिमंडल का फैसला देश के लाखों किराना कारोबारियों… Read more »

सर्दियों में वाटर हीटर महंगा, टीवी, मोबाइल फोन पर भी सीमाशुल्क बढ़ा

Posted On by & filed under आर्थिक

उत्तर भारत में सर्दीली हवाओं से ठंडक बढ़ने के बीच वाटर हीटर समेत विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं पर सीमाशुल्क बढ़ा दिया है ताकि इन वस्तुओं के घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा सके। जिन वस्तुओं पर सीमाशुल्क बढ़ा है उनमें वाटर हीटर के अलावा टेलीविजन, मोबाइल फोन और प्रोजेक्टर शामिल हैं। मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा… Read more »

मोबाइल-आधार को जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ाना एक बड़ी राहत : सीओएआई

Posted On by & filed under आर्थिक

मोबाइल कनेक्शन को आधार संख्या से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च 2018 तक बढ़ाए जाने को दूरसंचार कंपनियों के संगठन सीओएआई ने कंपनियों के लिए एक बड़ी राहत बताया। उसने कहा कि इससे ग्राहकों को भी तत्काल राहत मिलेगी। सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हम खुश हैं कि समयसीमा का… Read more »

आईआईटी, आईआईएम, एम्स जैसे संस्थानों की कैंटीन में खान-पान की जांच के आदेश

Posted On by & filed under आर्थिक

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) समेत देश के 10 बड़े शैक्षणिक संस्थानों की कैंटीन में खाद्य सुरक्षा जांच के आदेश दिए हैं। उसने जांच का यह आदेश खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता मानकों के संबंध में शिकायतें मिलने के… Read more »