Posted On by &filed under राजनीति, राज्य से.


छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र समाप्त

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र समाप्त

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज समाप्त हो गया। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने आज सत्र समाप्ति की घोषणा की।

विधानसभा अध्यक्ष ने आज समापन अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की विधानसभा का आज अंतिम दिवस है। विधानसभा का वर्तमान बजट सत्र 27 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हुआ था। सभा की सहमति से 31 मार्च से 27 अप्रैल तक की अवधि को अवकाश घोषित किया गया। तथा आज 28 अप्रैल को छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर विधेयक 2017 पर विचार एवं पारण के लिए बैठक निर्धारित किया गया।

अध्यक्ष ने बताया कि इस सत्र में कुल 22 बैठकों में राज्यपाल के कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर तीन घंटे 35 मिनट चर्चा सहित कुल लगभग 145 घंटे चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि इस सत्र में प्रश्नों की 3145 सूचनाएं प्राप्त हुई जिनमें ग्राह्य तारंकित प्रश्न 1037 और अतारंकित प्रश्नों की संख्या 988 रही। इस सत्र में नियम 139 के अंतर्गत चर्चा के लिए कुल पांच सूचनाएं प्राप्त हुई।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस सत्र में ध्यानाकषर्ण की 594 सूचनाएं प्राप्त हुई जिनमें 138 सूचनाएं ग्राह्य और 423 सूचनाएं अग्राह्य रही। इस सत्र में कुल आठ विधेयक लाए गए और सभी विधेयक पारित हुए। इस सत्र में विभिन्न विभागों से प्राप्त कुल 32 प्रतिवेदन पटल पर रखे गए। वहीं पांच याचिकाएं भी सदन के पटल पर रखी गई।

उन्होंने बताया कि आगमी मानसून सत्र अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में आहूत होने की संभावना है।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *